scriptबुधनी तक तीसरी लाइन पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें | Trains will run soon on third line till Budhni | Patrika News

बुधनी तक तीसरी लाइन पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

locationहोशंगाबादPublished: Feb 25, 2020 03:35:46 pm

Submitted by:

poonam soni

नॉन-इंटरलाङ्क्षकग और विद्युतीकरण कार्य के कारण भोपाल ट्रैक पर रहेगा ब्लॉक

बुधनी तक तीसरी लाइन पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

बुधनी तक तीसरी लाइन पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें

इटारसी। रेल प्रशासन, तीसरी रेल लाइन पर बुधनी तक करंट के साथ ही ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी में जुट गया है। इस लाइन पर सोमवार से बिजली सप्लाई के लिए विद्युतीकरण जोडऩे का काम शुरू हो गया। इसके कारण भोपाल जाने वाले डाउन ट्रैक पर सोमवार को तीन घंटे का ब्लाक लिया गया। इसके कारण दो ट्रेनों को इटारसी स्टेशन और जुझारपुर में खड़ी करनी पड़ी। इससे यात्री भरी दोपहरी में परेशान होते रहे।

ब्लॉक अगले एक सप्ताह तक चलेगा
रेलवे अधिकारियों के अनुसार ये ब्लॉक अगले एक सप्ताह तक चलेगा। ब्लॉक कब और कितने बजे मिलेगा, इसका निर्धारित समय बताना मुश्किल है। सोमवार को ब्लॉक खत्म होने के बाद हनुमानधाम से सोनासांवरी तक ट्रेनों की गति घटाकर 15 किलोमीटर की रफ्तार से निकाली गई। बताया गया कि रेल प्रशासन तीसरे ट्रैक को बिजली लाइन से जोडऩे के साथ ही नान इटंरलाकिंग कार्य भी त्वरित गति से कर रहा है। इस कार्य में 500 से अधिक मजदूर, रेलवे के अधिकारी और अन्य अमला लगा है।
ब्लॉक के कारण ये ट्रेनें हुई प्रभावित
बताया जाता है कि सोमवार को सुबह 10 से 1 बजे से ब्लॉक लेने से भोपाल तरफ जाने वाली दो ट्रेनें प्रभावित हुई। करीबन दो घंटे तक ट्रेन 11015 कुशीनगर इटारसी स्टेशन और 11057 पठानकोट स्टेशन जुझारपुर पर खड़ी रही। इसके बाद दोपहर 2.45 बजे आई 12721 दक्षिण एक्सप्रेस भी करीबन 45 मिनट खड़ी रही।
ब्लॉक के लिए रोज लेनी होगी मंजूरी
रेलवे अधिकारियों के अनुसार ब्लॉक लेने पर समय और ट्रेनों के प्रभावित होने की स्थिति मौजूदा परिस्थिति पर निर्भर करती है। इटारसी स्टेशन पर भोपाल तरफ जाने वाली ट्रेनों में सुबह 8.30 बजे अमरकटंक, 11.50 को कुशीनगर और 12.45 को पठानकोट और इसके बाद 2.45 बजे दक्षिण एक्सप्रेस शामिल हैं। संभवत: उक्त अवधि में खाली समय के बीच ही ब्लाक लिया जाएगा।
अप्रैल से चलेगी बुधनी तक ट्रेन
अप्रैल से इटारसी से बुधनी के बीच तीसरी रेललाइन पर ट्रेनें चलाने की कवायद में रेलवे जुटा है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। बताया जाता है कि रेलवे की तीसरी और दूसरी रेललाइन पर एक साथ ट्रेनें चल सकेंगी। दूसरी लाइन पर थ्रू- ट्रेनें, जो कि इटारसी- होशंगाबाद में नहीं रूकती, सीधे निकल जाएगी। वहीं तीसरी लाइन पर उक्त दोनों स्टेशनों पर रुकनेे वाली ट्रेनें चलेंगी। इससे समय की बचत हो सकेगी। वर्तमान में क्रॉङ्क्षसग के कारण भोपाल जाने वाली ट्रेनों के समय में जो विलंब होता है उससे मुक्ति मिल जाएगी।
इनका कहना है…
इटारसी स्टेशन के आउटर पर तीसरी रेल लाइन का विद्युतीकरण और नान इंटरलाकिंग कार्य किया जा रहा है। इसके कारण कुछ समय के लिए ब्लॉक लिया जा रहा है। इससे कुछ ट्रेनें प्रभावित हो सकती है।
– आईए सिद्दकी, पीआरओ, पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो