scriptमध्यप्रदेश में मूंग उत्पादन में होशंगाबाद संभाग के दो जिले टॉप पर, | Two districts of Hoshangabad division top in moong production in Mp | Patrika News

मध्यप्रदेश में मूंग उत्पादन में होशंगाबाद संभाग के दो जिले टॉप पर,

locationइटारसीPublished: May 28, 2020 07:04:37 pm

Submitted by:

Rahul Saran

-किसानों को मिलेगी 2७00 करोड़ की राशि
-होशंगाबाद और जिले के 6० हजार किसानों को मूंग से होगी अच्छी आय

 3600 sack moong disappeared from the yard, manager suspended

Hundreds of sacks refused to take low quality moong

राहुल शरण, इटारसी। अब तक सूबे के किसान हर गर्मी में पानी की कमी के चलते मूंग की फसल लगाने में ज्यादा रुचि नहीं लेते थे मगर इस मर्तबा पहली बार किसानों ने मूंग का जबर्दस्त उत्पादन होशंगाबाद संभाग में लिया है। पिछले साल बेहतर मानसून और इस साल नहरों में पर्याप्त पानी के चलते होशंगाबाद संभाग के दो जिलों ने मध्यप्रदेश में मूंग उत्पादन में पहले दो स्थानों पर अपनी जगह बनाई है जिसमें होशंगाबाद जिला अव्वल है और दूसरे स्थान पर हरदा जिला है। इन दोनों जिलों के करीब 6० हजार किसानों को इस बार मूंग बेचने से करीब २ हजार ७०० करोड़ रुपए की राशि मिलेगी।
—————–
प्रदेश में ४.५ लाख हेक्टेयर, ५५ फीसदी दो जिलों में उत्पादन
कृषि विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश मे कुल ग्रीष्मक़ालीन मूंग का क्षेत्र 4 लाख ५० हजार हेक्टयेर हैं। इसमें से करीब 2 लाख 60 हजार हेक्टेयेर क्षेत्र में बुआई अकेले नर्मदापुरम संभाग के होशंगाबाद एवं हरदा जिले में हुई है। यह कुल बुआई का 55 फीसदी है। प्रदेश में यहां के अलावा में नरसिंहपुर, सीहोर, रायसेन, देवास, खंडवा, जबलपुर आदि जिलों में भी ग्रीष्मकालीन मूंग लगाई गई है ————–
६० हजार किसानों को मिलेंगे 2700 करोड़ रुपए
कृषि विभाग के अनुसार होशंगाबाद एवं हरदा जिले में 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उत्पादकता के मान से लगभग 3.90 लाख मीट्रिक टन मूंग का उत्पादन संभावित है। मूंग के 7050 रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य के हिसाब से इस उत्पादन से लगभग 2700 करोड़ की कुल आय दोनों जिलों के लगभग 60 हजार किसानों को होगी।
————–
दोनों जिलों में सिंचाई का रकबा
-होशंगाबाद जिले को लगभग 27000 हेक्टेयर में एवं हरदा जिले को लगभग 23000 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए तवा नहर से पानी मिला।
– होशंगाबाद जिले में 1 लाख 82 हजार हेक्टेयर एवं हरदा जिले में 78000 हेक्टेयर में मूूंग फ़सल इस वर्ष बोई गई है।
-कृषि मंत्री कमल पटेल का नहर में पानी छुड़वाने का कदम मूंग उत्पादन के लिए लाभकारी साबित हुआ।
———————-
इनका कहना है
इस बार क्षेत्र के किसानों ने मानसून अच्छा होने और पानी की कमी नहीं मंूग की बुआई ज्यादा की थी। इस बार अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ भी होगा।
योगेंद्र ङ्क्षसह सोलंकी, किसान सुपरली
मूंग उत्पादन में इस बार प्रदेश में हमारे संभाग के दो जिले टॉप पर हैं। इन दोनों जिलों से करीब ३.९० लाख मीट्रिक टन मूंग उत्पादन संभावित है जिससे करीब 60 हजार किसानों को करीब २७०० करोड़ रुपए की राशि मिलेगी।
जीतेंद्र ङ्क्षसह, उपसंचालक कृषि होशंगाबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो