scriptअनोखा इको फ्रेंड्ली आमंत्रण : इस वैवाहिक आमंत्रण कार्ड से उग जाएगी पालक | Unique Eco Friendly Invitation which grow Spinach | Patrika News

अनोखा इको फ्रेंड्ली आमंत्रण : इस वैवाहिक आमंत्रण कार्ड से उग जाएगी पालक

locationइटारसीPublished: Feb 10, 2020 10:49:39 am

निमंत्रण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में पौधे और जल को बचाने का संदेश भी…

अनोखा इको फ्रेंड्ली आमंत्रण : इस वैवाहिक आमंत्रण कार्ड से उग जाएगी पालक

अनोखा इको फ्रेंड्ली आमंत्रण : इस वैवाहिक आमंत्रण कार्ड से उग जाएगी पालक

इटारसी। वैवाहिक आमंत्रण पत्र की तारीख निकल जाने के बाद अक्सर उसे फेंक दी जाती है। एक युवक ने अपने विवाह के लिए एक ऐसा अनोखा आमंत्रण छपवाया कि यदि उसे घर की क्यारी या गमलों में फेंक देंगे तो उसमें पालक उग आएगी।

बेहद साधारण सा दिखना वाला यह शादी का आमंत्रण कार्ड इको फ्रेंड्ली है। इस वैवाहिक आमंत्रण कार्ड में पालक और चौराई की भाजी के बीज डाले गए हैं। यह आमंत्रण कार्ड ऐसा बनाया गया है कि गीली मिट्टी के संपर्क में आने के बाद यह गल जाएगा और इसके अंदर जो बीज वह पालन चौराई की भाजी का रूप ले लेंगे।

विवाह बंधन में बंधने जा रहे इटारसी के अभिनव खरे और भिंड की साक्षी श्रीवास्तव 25 फरवरी को आयोजित विवाह समारोह के लिए इको-फ्रेंड्ली कार्ड छपवाएं हैं।

इसके माध्यम से विवाह के निमंत्रण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में पौधे और जल को बचाने का संदेश भी दिया गया है। अभिनव खरे दिल्ली में एक कंपनी में कार्यरत होने के साथ पर्यावरण संरक्षण के मुद्दों जैसे जल और पौधों को बचाने गैर सरकारी संस्था सोशल एक्शन फॉर फारेस्ट एंड एनवायरनमेंट से जुड़े हैं।
ऐसे बनेंगे पौधे
पहले निमंत्रण पत्र को 24 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद जब ये कागज की लुगदी में बदल जाए तब इसे किसी गमले की मिट्टी में रोप दें। सूर्य की उपयुक्त रोशनी में प्रतिदिन पानी देते रहें। कुछ ही दिनों में पौधे आ जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो