scriptवंदेभारत ट्रेन के लिए खाली करेंगे ट्रैक के दोनों छोर | Vande Bharat will vacate both ends of the track for the train | Patrika News

वंदेभारत ट्रेन के लिए खाली करेंगे ट्रैक के दोनों छोर

locationइटारसीPublished: May 15, 2023 01:37:02 pm

Submitted by:

Venkat vijay Kumar

– रेलवे लाइन के दोनों छोर के हटेंगे अतिक्रमण, रेलवे ने बंगलिया के चिन्हित किए 150 से अधिक अतिक्रमण

वंदेभारत ट्रेन के लिए खाली करेंगे ट्रैक के दोनों छोर

वंदेभारत ट्रेन के लिए खाली करेंगे ट्रैक के दोनों छोर

इटारसी. दक्षिण बंगलिया क्षेत्र में रेलवे की जमीन पर सालों से काबिज 150 से अधिक अतिक्रमणकारियों को रेल प्रशासन ने हटने का नोटिस जारी कर दिया है। इनको 16 मई तक हटने को कहा गया है। इससे इन परिवारों में हड़कंप मच गया है। दरअसल इन आशियानों को उजाड़ने की वजह जबलपुर-रानी कमलापति वंदेभारत ट्रेन की आवाजाही होनी है। ये अतिक्रमण भी रेलवे ट्रैक से महज 3 फीट की दूरी तक है। ऐसे में सुरक्षा के लिए ट्रैक के दोनों तरफ की खाली जगह रखना जरूरी है।
जबलपुर रेलखंड आउटर पर बंगलिया का इलाका है, जहां करीब 150 परिवारों के अतिक्रमण हटाने का नोटिस जारी किए गए हैं। रेल प्रशासन इन परिवारों के आशियानों पर बुलडोजर का पंजा चलने की तैयारी हो गई है। रेलवे जल्दी ही इटारसी होकर वंदेभारत ट्रेन चलाने जा रही है। इसके लिए ट्रैक के किनारे दीवार बनाई जा रही है।
यह लिखा नोटिस में

सहायक मंडल अभियंता अनुविभागीय कार्यालय से जारी पत्र में कहा है कि रेल भूमि मप्र शासन एवं रेल विभाग द्वारा 18 अप्रेल को सर्वे किया था। इसमें पाया है कि आपके द्वारा रेल भूमि पर अप डाउन साइड अनाधिकृत कब्जा कर आवास, दुकान, झोपड़ी, टीनशेड डालकर अतिक्रमण किया है। इसे 16 मई से पहले तक हटा लें, इसके बाद रेलवे सख्त कार्रवाई कर अतिक्रमण हटाएंगे। कार्रवाई करने पर इसका हर्जाना भी रेलवे वसूलेगी। लोगों ने बताया कि रेलवे का रकबा 222 है, लेकिन 224 पर काबिज परिवारों की रजिस्ट्री होने के बावजूद पूर्व में नोटिस जारी हो गए थे, यह मामला भी अभी स्थगन के लिए न्यायालय में लंबित है। हालांकि वंदेभारत को लेकर रेलवे अधिकारी जानकारी देने से बच रहे हैं। रेलवे अपनी जमीन को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त कर यहां भविष्य में नाली या बाउंड्रीवाल बनाकर पूरा इलाका सुरक्षा कारणों से खाली कराना चाहती है।
150 परिवार को अतिक्रण हटाने का दिया नोटिस

दो साल पहले रेलवे ने नोटिस जारी अतिक्रमण हटाने को कहा था, लेकिन जनहित में विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने चर्चा कर इस कार्रवाई पर विराम लगवा दिया था। अब फिर रेलवे ने यहां काबिज करीब 150 परिवारों को नोटिस देकर अतिक्रमण हटाने को कहा है। कई परिवारों ने कहा कि हम आजादी के पहले से यहां रह रहे हैं। रेलवे ने हटने के नोटिस दिए हैं, ऐसे में हम बेघर हो जाएंगे।
वर्जन

शहरों के बीच से निकले रेल ट्रैक पर अतिक्रमण करना प्रतिबंधित है। ऐसा कार्य अपराध की श्रेणी में आता है। रेलवे को अधिकार है कि वह जनसुरक्षा के लिए रेल पटरियों के दोनों ओर अतिक्रमण हटा सकती है.
– सुबेदार सिंह,पीआरओ, पमरे भोपाल

बंगलिया के कई परिवारों को रेलवे के नोटिस जारी करने की जानकारी मिली है। हम रेलवे अधिकारियों के साथ इस क्षेत्र का दौरा कर लोगों की समस्या सुनेंगे। जनहित में जो भी उचित होगा, वह कार्रवाई की जाएगी।
– डॉ. सीतासरन शर्मा, विधायक

रेलवे ने उत्तर-दक्षिण बंगलिया के कई परिवारों को नोटिस जारी किए हैं। प्रभावित परिवार हमारे पास शिकायत लेकर आए थे। हमने सांसद एवं विधायक को पूरे मामले से अवगत कराया है। जनप्रतिनिधियों ने जल्द ही यहां निरीक्षण कर मामले की जानकारी लेने को कहा है।
– ज्योति बाबरिया, पार्षद वार्ड 8, इटारसी







© 2023 All Rights Reserved. Powered by Summit

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो