scriptvenders are being used to bring carats of fruits and vegetables | फल-सब्जी, पानी की बोतलें, कोल्डड्रिंक के कैरेट लाने के लिए कर रहे लिफ्ट का उपयोग | Patrika News

फल-सब्जी, पानी की बोतलें, कोल्डड्रिंक के कैरेट लाने के लिए कर रहे लिफ्ट का उपयोग

- स्टेशन पर यात्रियों के लिए लगी लिफ्ट में भारी सामान रख प्लेटफॉर्म पर ला रहे वेंडर, प्लेटफॉर्म पर आने- जाने लगी 4 लिफ्ट

इटारसी

Published: May 17, 2022 02:09:32 pm

इटारसी. रेलवे स्टेशन पर लगी लिफ्ट का दुरुपयोग किया जा रहा है। दरअसल यात्रियों से ज्यादा स्टेशन पर काम करने वाले वेंडर भारी सामान प्लेटफॉर्म पर ले जाने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं। अधिक वजन की लेकर आने से मशीनें कई बार खराब होने से लिफ्ट बंद हो रही है। इसकी जानकारी रेलवे के अधिकारियों को है, पर चुप्पी साधे हुए हैं।
फल-सब्जी, पानी की बोतलें, कोल्डड्रिंक के कैरेट लाने के लिए कर रहे लिफ्ट का उपयोग
फल-सब्जी, पानी की बोतलें, कोल्डड्रिंक के कैरेट लाने के लिए कर रहे लिफ्ट का उपयोग
बता दें इटारसी में चारों दिशाओं से 180 जोड़ी यात्री ट्रेनों के साथ रोजाना 10 हजार यात्रियों की आवाजाही होती है। होम प्लेटफॉर्म नहीं होने से इन यात्रियों को सीढिय़ां या लिफ्ट से आना- जाना पड़ता है। महीने में 2 से 3 बाद लिफ्ट खराब होना सामान्य बात हो गई है। इससे यात्रियों, दिव्यांगों को सीढिय़ां चढ़ने या उतरने में परेशानी होती है। पमरे भोपाल मंडल के अधिकृत प्रवक्ता ने कहा कि इटारसी में होम प्लेटफॉर्म नहीं होने से लिफ्ट लगाई है। यह लिफ्ट केवल यात्रियों और वृद्धजनों, दिव्यागों के लिए है। पमरे रेलवे प्रशासन अपील करता है कि लिफ्ट का दुरुपयोग ना करें। खासकर वेंडर सामग्री लिफ्ट के जरिए ना लाएं।
इटारसी में कहने को 7 प्लेटफॉर्म हैं। इन पर चढ़ने- उतरने के लिए सीढ़ियों के अलावा लिफ्ट लगी हैं। इनमें से लिफ्ट 1 पार्किंग की ओर लगी है, जिससे यात्री प्लेटफॉर्मों की ओर जाने- आने सामान लेकर इससे ओवरब्रिज पर आ सकते हैं। यहां से प्लेटफॉर्म 1 से 7 तक सीढ़ियों से उतरकर जाते हैं। प्रत्येक लिफ्ट की वजन ले जाने की क्षमता कहने को 250-300 किलो है, लेकिन इससे अधिक क्षमता की खाद्य सामग्री, पैकेजिंग मटेरियल, पानी के बोतलें लेकर वेंडर बेखौफ स्टेशन पर स्थित फूड स्टालों के लिए लाते हैं। इन्हें कोई रोकने- टोकने वाला नहीं है। यही नहीं, पार्किंग लिफ्ट से वेंडर, उपरोक्त भारी सामान लेकर क्रमांक 2 से एक नंबर प्लेटफॉर्म, लिफ्ट 3 से प्लेटफॉर्म 4-5 और लिफ्ट 4 से प्लेटफॉर्म 6-7 पर पहुंच जाते हैं।
हर महीने में 2-3 बार खराब होती है लिफ्ट

स्टेशन के एफओबी पर लगे चारों लिफ्ट महीने में 2-3 बार खराब हो जाती है। लिफ्ट की देखरेख निजी कंपनी करती है। लिफ्ट सुधारने आने वाले कर्मचारी कहते हैं कि क्षमता से अधिक उपयोग लिफ्ट का उपयोग होता है। खासकर वेंडर इसमें भारी सामान लेकर आ जाते हैं। इसलिए यह खराब हो जाता है। लिफ्ट खराब होने से सबसे अधिक परेशान यात्री ही होते हैं।
उच्चाधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराऊंगा

इटारसी रेलवे स्टेशन पर लगी लिफ्ट यात्रियों के लिए हैे, ना कि वेंडरों के सामान ले के लिए। अगर वेंडर लिप्ट का दुरुपयोग कर रहे हैं, तो यह गलत है। इस बारे में भोपाल मंडल के उच्चाधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराऊंगा।
राजा तिवारी, जोनल सदस्य, रेलवे सलाहकार समिति, इटारसी।

लिफ्ट केवल बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों के लिए

रेलवे के निर्देशानुसार इटारसी में लगी चारों लिफ्ट का उपयोग केवल बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों के लिए है, लेकिन इसका उपयोग सामान्य यात्रियों के अलावा कोई भी वेंडर तक नहीं कर सकता है, लेकिन लिफ्ट में कोई देखरेख करने वाला कर्मचारी नहीं होने से सभी लिफ्ट का दुरुपयोग करने लगे हैं। इनको टोकने वाला कोई भी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताMaharashtra Political Crisis: क्या उद्धव ठाकरे के इस फैसले ने बिगाड़ा सारा खेल! NCP की भूमिका पर भी उठ रहे है सवालपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पासSecurity To Ambani Family: मुकेश अंबानी की सुरक्षा से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई त्रिपुरा HC के आदेश पर रोकजावेद पंप ने खोला राज, अटाला हिंसा में मौलाना और कई नेताओं के नाम आए सामने
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.