scriptसफेद हाथी साबित हो रही जल आवर्धन योजना, अभी तक 60 फीसदी घरों में नहीं हुए कनेक्शन | Water Augmentation Yojana proving to be a white elephant, | Patrika News

सफेद हाथी साबित हो रही जल आवर्धन योजना, अभी तक 60 फीसदी घरों में नहीं हुए कनेक्शन

locationइटारसीPublished: May 31, 2023 04:00:10 pm

Submitted by:

Venkat vijay Kumar

– जल आवर्धन योजना स्वीकृत- 2007- 2008 स्वीकृत राशि- 16 करोड़ रुपए टंकी- 5 बनना है कुल पाइप लाइन- 14 किलोमीटर क्लियर वाटर पाइप लाइन- 11 किलोमीटर स्रोत जल से पंप तक की पाइप लाइन- 3 किलोमीटर शहर की आबादी- 1.25 लाख.

tanker.jpg

Tankers getting junk from MP-MLA fund

इटारसी. शहर की जल आवर्धन योजना सफेद हाथी साबित हो रही है। वार्ड के सभी घर में नलों से पानी मिले, इसके लिए 10 साल पहले 16 करोड़ रुपए की जल आवर्धन योजना लाई गई थी, लेकिन अभी तक योजना पूरी नहीं हो सकी, जबकि नगर पालिका, योजना का काम करने वाली अहमदाबाद की कंपनी को 9 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर चुकी है।
नपा के अनुसार केवल 40 फीसदी घरों तक योजना का पानी पहुंचा है पर 60 फीसदी घर में नए कनेक्शन होने शेष है। नपा इनको वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पुराने पाइपलाइन से पानी दे रही है, जबकि कंपनी ने इन घरों में पाइपलाइन नहीं डाला है।
शहर की बहुप्रताक्षित जल आवर्धन योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। सपना पूरा होने में दस साल लग गए। महत्वकांक्षी जल आवर्धन योजना के तहत मेहराघाट से इटारसी पानी पहुंच गया। योजना के पूरा होने के साथ ही शहर की सबसे बड़ी समस्या सीवर लाइन की समस्या भी दूर हो जाएगी। जल आवर्धन योजना के पूरा होने के बाद सीवर लाइन प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिल जाएगी। यूआईडीएसएसएमटी के तहत यह शर्त होती है कि जल आवर्धन योजना पहले पूरी की जाए। इसके बाद सीवर लाइन को स्वीकृति मिलेगी। चूंकि आवर्धन योजना अभी तक पूरी नहीं हुई है। इसलिए शहर में सीवर लाइन का मामला अटका हुआ था।
अभी भी शहर की सिर्फ 40 फीसदी आबादी को ही योजना का जल मिल रहा है, शेष आबादी के घरों में पाइपलाइन नहीं बिछने से पानी नहीं पहुंच पाया। नगरपालिका पुन: इस बचे काम को पूरा कराने की कवायद कर रही है। इसके लिए संबंधित ठेकेदार को दोषी मानते हुए नपा उसके खिलाफ कार्यवाही करने की शिकायत कलेक्टर को है। नपा ने अहमदाबाद के ठेका कंपनी को 5 नोटिस भी दे चुकी, पर कंपनी ने नोटिस का जवाब नहीं दिया, उल्टे काम भी रोक दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो