scriptWheat is unable to rise in the market due to scorching heat and humal | तेज गर्मी और हमाल संकट से मंडी में नहीं उठ पा रहा गेंहू | Patrika News

तेज गर्मी और हमाल संकट से मंडी में नहीं उठ पा रहा गेंहू

0. परिसर में खुले में बिखरा पड़ा हज़ारों क्विंटल गेहंू।

इटारसी

Updated: April 30, 2022 02:16:41 pm

इटारसी। तेज गर्मी के साथ ही हमालों की कमी से कृषि उपज मंडी जूझ रहा है। वही आवक बढ़ती जा रही है। जिससे मंडी में गेंहू का उठाव नहीं हो पा रहा है। मंडी परिसर में खुले आसमान के नीचे हजारों क्विंटल गेंहू खुले में पड़ा है, जोकि परिवहन के इंतजार में हैं।
Farmers selling wheat in Mandi will also get 160 rupees bonus
Farmers selling wheat in Mandi will also get 160 rupees bonus

शासन जहां सोसाइटियों के माध्यम से गेंहू खरीदी कर रहा है, वही कृषि मंडी परिसर में भी व्यापारियों द्वारा भारी मात्रा में गेंहू की खरीदी की जा रही है। इससे किसानों को सबसे अधिक फायदा मिल रहा है। शुक्रवार को भी मंडी में लगभग 25 हजार बोरी की आवक हुई। भाव उच्चतम स्तर पर 2111 रुपए पर बिका। एक ओर किसान जहां 02 लाख रुपए तक का नकद भुगतान मिलने से खुश है, तो वही हमालों की कमी से व्यापारियों को माल उठाने में परेशानी हो रही है। व्यापारियों के अनुसार पिछले एक सप्ताह से तौली हुई गेंहू का उठाव नहीं हो रहा है।

खुले परिसर में फैला पड़ा है खरीदा गया गेहूं


कृषि मंडी में करीबन 150 हमाल है। कोरोना के पहले ये संख्या 200 से उपर थी। इस बार सीजन में भी हमाल नहीं मिलने से तौलाई किया गेंहू कट्टी में भराव से लेकर ट्रांसपोर्ट में उठाव की समस्या आ रही है। व्यापारियों ने बताया कि आवक बढऩे और कट्टी में भराव नहीं हो पाने से गेंहू मंडी परिसर के खुले मैदान में रखना पड़ रहा है।

व्यापारी गोविंद राठी ने बताया कि हमालों की कमी से उपज का उठाव नहीं हो पा रहा है। हमें डर रहता है कि कभी अचानक मौसम खराब ना हो जाएं, वरना हमारा नुकसान हो जाएगा।

तेज धूप से भी उठाव प्रभावित


मंडी के हमाल संघ अध्यक्ष कल्लू ने बताया कि सुबह 10 बजे के बाद धूप इतनी तेज हो जाती है कि मैदान पर पड़े गेंहू को उठा नहीं पाते हैं। क्योंकि जमीन गर्म होने के साथ ही गेंहू भी गर्म हो जाता है। इसलिए शाम को 6 बजे के बाद फसल उठाकर कट्टी में भरवा रहे हैं। ये काम रात्रि 10 बजे तक चल रहा है। हमालों की कमी से इस काम में देरी हो रही है।

वर्जन


कृषि उपज मंडी में गेंहू की खरीदी युद्ध स्तर पर चल रही है। ऐसे में आवक भी अधिक हो रही है, लेकिन व्यापारियों को हमालों की कमी के साथ ही तेज धूप में गेंहू का उठाव करने में दिक्कत आ रही है। इस वजह से गेंहू परिसर में फैला पड़ा है। हमने व्यापारियों और हमालों से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द खुले में पड़ा गेंहू उठवा लें। इससे वे नुकसान से बच जाएंगे।
- राजेश मिश्रा, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति इटारसी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Archery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया?Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.