scriptWatermelon and melon grown,farmersFruit Market | बाजार में रसीले तरबूज और खरबूज की बहार | Patrika News

बाजार में रसीले तरबूज और खरबूज की बहार

मंडी में भरपूर आवक, दाम भी हैं डाउन

जबलपुर

Updated: May 10, 2022 12:43:07 pm

जबलपुर. तरबूज और खरबूज की आवक इस बार जमकर हाे रही है। नर्मदा, हिरण और गौर नदी के किनारे तो इसकी फसल खूब हुई है, किसानों ने भरपूर मात्रा में खेतों में भी लगाया है। जबलपुर कृषि उपज मंडी में रोजाना 80 से 90 टन माल आ रहा है। ऐसें कीमत भी गिर गई है। थोक में जहां तरबूज की कीमत 7 से 8 रुपए किलो है तो खरबूज भी 10 से 12 रुपए किलो बिक रहा है। हालांकि फुटकर में तरबूज 15 से 40 तो खरबूज 25 से 30 रुपए किलो में मिल रहा है।

kheton mein khoob uge tarabooj aur kharabooj mandee mein bharapoor aavak, daam bhee hain daun photojabalapur tarabooj aur kharabooj kee aavak is baar jamakar haae rahee hai. narmada, hiran aur gaur nadee ke kinaare to isakee phasal khoob huee hai, kisaanon ne bharapoor maatra mein kheton mein bhee lagaaya hai. jabalapur krshi upaj mandee mein rojaana 80 se 90 tan maal aa raha hai. aisen keemat bhee gir gaee hai. thok mein jahaan tarabooj kee keemat 7 se 8 rupe kilo hai to kharabooj bhee 10 se 12
बाजार में रसीले तरबूज और खरबूज की बहार

गर्मियाें के मौसम में तरबूज और खरबूज दोनों की खपत बढ़ जाती है। इसकी उपज भी इसी मौसम में होती है। पिछली बार ज्यादातर फसल नदियों में हुई थी। लेकिन किसानों ने फिर से इसे खेतों में लगाया है। जहां-तहां खेतों में गाढ़े हरे रंग के तरबूज नजर आते हैं। इसका अपना स्वाद और मिठास है। लाल रंग का गूदा देखकर हर किसी की जीभ इसे खाने के लिए ललचा जाती है। इसी प्रकार खरबूज की खुश्बू भी खेतों से लेकर मंडी और बाजार में महक रही है।

60 फीसदी से ज्यादा स्थानीय उत्पादकता

तरबूज और खरबूज की फसल स्थानीय स्तर पर होती है। नर्मदा नदी के किनारों के अतिरिक्त पाटन, शहपुरा, मझाैली, कटंगी और सिहोरा क्षेत में किसानों से इन्हें लगाया है। इसी प्रकार छिदवाड़ा, सिवनी और नरसिंहपुर से भी इनकी आवक हो रही है। ऐसे में लोगों को अलग-अलग जगह का स्वाद मिल रहा है। इसकी बिक्री भी तेज हो गई है। अभी अन्य फलों को छोड़कर अधिकांश लोगों थैलों में तरबूज और खरबूज होता है। इसी प्रकार आंध्रप्रदेश से खरबूज की रह चिमड़ी की आवक भी तेज है।

बाजार में रसीले तरबूज और खरबूज की बहार

अच्छा हो रहा है कारोबार

थोक फल मंडी व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष अशरक रिजवी ने बताया कि अभी मंडी में सबसे ज्यादा गाडि़यां तरबूज और खरबूज लेकर आ रही है। एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 60 से 70 टन तरबूज तो 30 से 40 टन खरबूज आ रहा है। रिजवी ने बताया कि आम की आवक भी तेज है। अभी बादाम, दसेरी और तोतापरी आम आ रहा है। इनकी थोक में कीमत 45 रुपए से लेकर 85 रुपए तक है। इसी प्रकार पपीता, अंगूर, अनार, केला की आवक सामान्य है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे ने कहा- 50 विधायकों का भरोसा कभी टूटने नहीं दूंगाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.