cyber crime:पीओपी ठेकेदार के खाते से 1.49 लाख रुपए निकले

-नरसिंहपुर का होना बताकर जालसाज ने बातों में फंसाया

By: santosh singh

Published: 24 May 2020, 12:30 PM IST

जबलपुर। लॉकडाउन में सायबर जालसाज लोगों को अलग-अलग पैंतरों से चपत लगा रहे हैं। माढ़ोताल निवासी पीओपी ठेकेदार को जालसाज ने नरसिंहपुर निवासी बात काम कराने की बात कही और फिर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के नाम पर उससे खाते की जानकारी लेकर 1.49 लाख रुपए निकाल लिए। पीडि़त ने थाने और स्टेट सायबर सेल में शिकायत दी है।
जानकारी के अनुसार माढ़ोताल निवासी उमाशंकर अहिरवार पीओपी का ठेका लेता है। कुछ दिन पहले उसके पास नरसिंहपुर निवासी एक व्यक्ति का कॉल आया। उसने उमाशंकर से पीओपी का काम कराने की बात कही। फिर उसे एडवांस में भुगतान करने के लिए कहा। इसके लिए उसने उमाशंकर से उसके बैंक खाते सहित अन्य गोपनीय जानकारी ली। झांसे में फंसे उमाशंकर ने सारी जानकारी दे दी। इसके बाद उसके खाते से 1.49 लाख रुपए निकल गए। उमाशंकर ने माढ़ोताल सहित स्टेट सायबर सेल में शिकायत दी है।

कोरियर कम्पनी का लिंक भेज खाते से निकाल लिए रुपए
बैंक का कार्ड कोरियर में फंसने पर कॉल सेंटर में फोन लगाने वाले पीडि़त के पास जालसाज का फोन आया। कोरियर कम्पनी का अधिकारी बता उसने एक लिंक भेजा। लिंक में जानकारी भरने पर उसके मोबाइल पर एक ओटीपी आया। उसने ओटीपी जालसाज को बता दिया। इसके बाद पीडि़त के खाते से 9889 रुपए निकल गए। पीडि़त ने संजीवनी नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस के अनुसार धनवंतरी नगर एमआईजी निवासी परशुराम अग्रवाल ने शिकायत कर बताया कि उसका एसबीआई में खाता है। मंगलवार दोपहर 12.30 बजे उसके मोबाइल पर एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने कोरियर कम्पनी का होना बताया और उसके कार्ड के बावत जानकारी प्राप्त करने के लिए एक लिंक भेजा। लिंक को ओपन करने पर उसे कुछ जानकारी भरनी पड़ी। फिर उसके मोबाइल में एक ओटीपी आया। कॉल करने वाले जालसाज ने ओटीपी पूछ लिया और उसके खाते से 9889 निकाल लिए। पैसे कटने का मैसेज आने पर उसे पता चला तो उसने खाता ब्लॉक कराया। पुलिस ने मामला जांच में लिया है।

Show More
santosh singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned