scriptcareer alert- लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए पहले साल मिले दस करोड़ | 10 crore in the first year for the establishment of law university | Patrika News

career alert- लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए पहले साल मिले दस करोड़

locationजबलपुरPublished: Mar 24, 2018 07:27:53 am

Submitted by:

mukesh gour

बीएसएनएल के भवन में आगामी सत्र से कक्षाएं आरंभ करने की तैयारी

लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए पहले साल मिले दस करोड़

लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए पहले साल मिले दस करोड़

जबलपुर. मुख्यमंत्री की ओर से गत वर्ष 11 दिसंबर को की गई जबलपुर में लॉ यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा पर अमल आरंभ कर दिया गया है। खमरिया के समीप पिपरिया में पचास एकड़ जमीन पर इसकी इमारत के निर्माण तक प्रस्तावित यूनिवर्सिटी का संचालन स्थानीय बीएसएनएल के भवन में किया जाएगा। पहले साल बजट में यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपए का फंड स्वीकृत किया गया है। जबलपुर में यह पांचवीं स्टेट यूनिवर्सिटी होगी। इस घोषणा के साथ ही जबलपुर का एजुकेशन हब का दावा और मजबूत हो गया है। हाईकोर्ट की वजह से वकील लंबे समय से जबलपुर के लिए नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की मांग कर रहे थे। लेकिन भोपाल में पहले से ही नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी होने के कारण प्रदेश में दूसरा संस्थान नहीं खुल सकता था। इसलिए प्रदेश सरकार ने लॉ की स्टेट यूनिवर्सिटी बनाने का प्रस्ताव मंजूर किया। उच्च शिक्षा विभाग इस प्रयास में है कि यह संस्थान अगले शिक्षा सत्र 2018-19 से संचालित हो जाए। सूत्रों के अनुसार इसके लिए एनएलयू काउंसिल के समक्ष इस संस्थान में छात्रों के प्रवेश के संबंध में प्रस्ताव रखा जा चुका है। जिससे काउंसिल अपने ऑल इंडिया प्रवेश परीक्षा की सूची में इस संस्थान को शामिल कर सके। मध्य प्रदेश पहला ऐसा राज्य होगा, जहां यह दूसरा एनएलयू स्थापित किया जा रहा है।
ये होंगे लाभ
विधि से संबंधित कई कोर्स चालू किए जाएंगे।
प्रदेश भर के लॉ कॉलेज लॉ यूनिवर्सिटी के नियंत्रण में होंगे।
प्रदेश भर के लॉ कॉलेज लॉ यूनिवर्सिटी के नियंत्रण में होंगे।
अब प्रदेश के हर लॉ कॉलेज को इस यूनिवर्सिटी की डिग्री मिलेगी। फिलहाल हर यूनिवर्सिटी लॉ की डिग्री देती है।
लॉ यूनिवर्सिटी ही एलएलबी व एलएलएम का सिलेबस तैयार करेगी।
पिपरिया स्थित जमीन को हाईकोर्ट के अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद अंतिम रूप दिया गया है। इसका आवंटन कर इसे उच्च शिक्षा विभाग को सौंपने की प्रक्रिया चल रही है। लॉ यूनिवर्सिटी का शुभारंभ आगामी शैक्षणिक सत्र जुलाई 2018 से हो जाएगा। नये शैक्षणिक सत्र में लॉ यूनिवर्सिटी की कक्षाएं आरंभ हो जाएंगी। इसके लिए फिलहाल खमरिया स्थित बीएसएनएल के भवन को किराए पर लिया जाएगा।
महेशचंद्र चौधरी, कलेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो