scriptAdmission 21019-20 : आयुष कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए बढ़ सकती है 10 प्रतिशत सीटें | 10 percent seats increased in ayush colleges in madhya pradesh | Patrika News

Admission 21019-20 : आयुष कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए बढ़ सकती है 10 प्रतिशत सीटें

locationजबलपुरPublished: Jul 05, 2019 01:15:42 am

Submitted by:

abhishek dixit

सीसीआइएम ने प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य सचिव को गरीब छात्रों को प्रवेश में आरक्षण देने जारी किया निर्देश
 

medical colleges,medical colleges in mp,AYUSH COLLEGES,

medical colleges,medical colleges in mp,AYUSH COLLEGES,

जबलपुर. प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीटों में वृद्धि के बाद अब आयुष कॉलेजों में भी इस साल 10 प्रतिशत सीटें बढ़ सकती है। यह उम्मीद सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (सीसीआईएम) द्वारा गरीब छात्रों को प्रवेश में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के प्रस्ताव को सहमति देने ने जागी है। सीसीआइएम ने आर्थिक रुप से पिछड़े छात्रों को प्रवेश में आरक्षण का लाभ देने संबंधी पत्र प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य सचिव को भी भेज दिया है। सूत्रों की मानें तो यह प्रावधान इसी सत्र 2019-20 से लागू होगा। आयुष मेडिकल कॉलेजों में दस फीसदी सीटों का इजाफा भी होगा।

शहर में दो कॉलेज
आर्थिक रुप से कमजोर छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में 10 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान के दायरे में आयुर्वेद, सिद्धा, यूनानी-एएसयू में स्नातक स्तर संचालित पाठ्यक्रम होंगे। इसमें बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस शामिल है। शहर में दो आयुर्वेद कॉलेज संचालित है। एक निजी और एक सरकारी है। आरक्षण के प्रावधान से दोनों कॉलेजों को मिलकर बीएएमएस की करीब 15 सीटें इस सत्र में बढ़ सकती है।

सभी तक पहुंचा पत्र
आयुर्वेद पीजी एसोसिएशन के प्रेसीडेंट डॉ. राकेश पांडेय ने आर्थिक रुप कमजोर और गरीब छात्र-छात्राओं को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के सीसीआइएम के निर्णय को सकारात्मक बताया है। उनके मुताबिक इससे कमजोर वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं को आयुष चिकित्सक बनने का अवसर बढ़ेगा। सीसीआइएम की ओर से आरक्षित सीटों के निर्णय से संबंधित पत्र प्रदेश सरकारों के साथ ही सभी स्वास्थ्य सचिव, विश्वविद्यालय, कॉलेजों के संचालक एवं प्राचार्यों को भेज दिया गया है।

नीट के पहले राउंड के नतीजे जारी
मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी यानी एमसीसी ने नीट काउंसलिंग के पहले राउंड का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है बता दें कि पहले राउंड का रिजल्ट मंगलवार को जारी किया गया था लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया था। अब इसे दोबारा जारी किया गया है। नीट काउंसलिंग के पहले राउंड के रिजल्ट को आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। जिन छात्रों को पहले राउंड की काउंसलिंग में शामिल सीट आवंटित की गई है अब उन्हें ऐडमिशन की आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्हें ऑफिशल वेबसाइट से अपने अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करने होंगे। अलॉटमेंट लैटर का लिंक ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। छात्रों को अपने सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ आवंटित किए गए संस्थान में जाकर एडमिशन लेना होगा। अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करने के लिए आपको रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो