script10th and 12th Class time table: मार्च में शुरू होंगी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, देखें शेड्यूल | 10th and 12th Class time table declared | Patrika News

10th and 12th Class time table: मार्च में शुरू होंगी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, देखें शेड्यूल

locationजबलपुरPublished: Dec 21, 2017 09:14:24 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

माशिमं ने घोषित किया टाइम टेबिल, पहली बार समय किया गया परिवर्तित, दिव्यांगो की अलग से होगी परीक्षा

10th and 12th Class time table

मार्च में शुरू होंगी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं

जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबिल घोषित कर दिया है। बारहवीं कक्षा के नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों की परीक्षा जहां 1 मार्च से शुरू हो रही है, वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होगी। माशिम ने पहली बार परीक्षाओं के समय में परिवर्तिन भी किया है। अभी तक परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक किया जाता था लेकिन इस वर्ष माशिमं ने परीक्षाओं का समय बढ़ाकर सुबह ९ बजे से १२ बजे तक कर दिया है।

दिव्यांगों की परीक्षा अलग
प्राप्त जानकारी के अनुसार दृष्टिहीन, मूक बाधित दिव्यांग छात्रों (नियमित/स्वाध्यायी) की परीक्षाएं दोपहर 1 बजे से 4 बजे के मध्य आयोजित कराई जाएंगी। बारहवीं कक्षा की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगी जबकि दसवीं कक्षा की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च को खत्म होगी। दृष्टिहीन छात्रों की दसवीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 7 अप्रैल तक चलेगी। इसी तरह बारहवीं कक्षा की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी और 21 अप्रैल को समाप्त होगी।

पांच मिनिट पहले मिलेगा पेपर
बताया गया है कि परीक्षा हाल में परीक्षा शुरू होने से करीब ५ मिनिट पहले छात्रों को प्रश्न पत्र दे दिया जाएगा, ताकि वे उसका अवलोकन और अध्ययन कर सकें। सूत्रों ने बताया कि छात्रों को 8.55 बजे प्रश्न पत्र दिया जाएगा जबकि परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनिट पहले यानी 8.50 बजे उत्तर पुस्तिका मिलेगी। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में 8.45 के बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

फरवरी में होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं
परीक्षाओं के साथ प्रायोगिक परीक्षाओं का भी समय तय कर दिया गया है। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनपके विद्यालय में 12 फरवरी से 26 फरवरी के मध्य एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उन्हें परीक्षा केंद्र में 7 मार्च से 31 मार्च के मध्य संचालित की जाएगीं। माशिमं ने स्पष्ट किया है कि आवश्यकता पडऩे पर प्रायोगिक परीक्षाएं अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेगी।

स्कूलों में चस्पा होगा टाइम टेबिल
जिला शिक्षा अधिकारी एनके चौकसे ने बताया कि दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबिल जारी कर दिया गया है। प्राचार्यों को निर्देश देकर टाइम टेबिल स्कूलों में चस्पा करने और छात्रों को अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। यह भी कहा गया है परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए अभी से तैयारियां प्रारंभ की जाएं, ताकि बाद में किसी तरह की असुविधा नहीं हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो