अनलॉक-1: पहले ही दिन एक संक्रमित की मौत, मिले 11 संक्रमित मरीज

-संक्रमण की गति पर नहीं लग पा रहा विराम
-11 दिन में 52 नए केस, सात नए इलाकों में प्रवेश

By: Ajay Chaturvedi

Published: 02 Jun 2020, 02:21 PM IST

जबलपुर. कोरोना संक्रमण की गति थमने का नाम नहीं ले रही। अब जबकि 4 लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक-1 शुरू हो गया है। बाजार भी खुल गए। जीवन को दो महीना पहले की तर्ज पर लाने की तैयारी चल रही है। ऐसे में आम जन से लेकर प्रशासन तक के पेशानी पर बल हैं। अब जबलपुर को ही लें जहां का रिकवरी रेट बेहतर है। वहां अनलॉक-1 के पहले ही दिन एक संक्रमित की मौत हो गई तो 11 अन्य नए कोरोना पॉजिटिव मिल गए। इस तरह की घटनाएं ही हैं जो चिंता की लकीरों को ज्यादा गंभीर बना दे रही हैं।

बता दें कि शहर में कोरोना का प्रवेश थाईलैंड व स्विटजरलैंड के रास्ते 20 मार्च को ही हो गया था जब पहले ही दिन 4 कोरोना पॉजिटिव मिले थे। उसके बाद 37 दिन में संक्रमितों की संख्या 50 पहुंची। लेकिन उसके बाद के 37 दिन में यह तादाद दो सौ के ऊपर पहुंच गई। आलम यह कि पहले 50 मरीज मिलने के बाद हर दसवें दिन 50 नए पॉजिटिव केस होने लगे। यह संक्रमण की दर समान बनी है।

अब बमार्फत नए केस शहरी क्षेत्र में सात नए इलाके और ग्रामीण क्षेत्र में चार नए इलाकों में कोरोना का प्रवेश हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में मिले सभी मामलों में ट्रैवल हिस्ट्री मिली है। लेकिन शहर की घनी बस्तियों में कोरोना के नए मरीज मिले हैं। इतना ही नहीं कुछ ऐसे पुराने इलाके हैं जहां रुक-रुक कर संक्रमित निकल ही आ रहे हैं। कई ऐसे संक्रमित भी हैं जिनकी अभी तक कांटैक्ट व ट्रैवल हिस्ट्री का भी पता नहीं चल सका है।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned