script

सरकारी आयुर्वेद कॉलेज सहित 13 आयुर्वेद कॉलेजों को मान्यता, बीएएमएस में प्रवेश को लेकर असमंजस समाप्त

locationजबलपुरPublished: Aug 11, 2019 09:06:12 pm

Submitted by:

abhishek dixit

– सीसीआइएम ने सत्र 2019-20 में प्रवेश के लिए सशर्त अनुमति जारी की- बीएएमएस में प्रवेश को लेकर असमंजस समाप्त

Medical exam in Hindi in MP, big decesion for medical students

Medical exam in Hindi in MP, big decesion for medical students

जबलपुर. ग्वारीघाट स्थित सरकारी आयुर्वेद कॉलेज सहित प्रदेश के 13 आयुर्वेद कॉलेजों को सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (सीसीआइएम) ने मान्यता दी है। इससे सत्र 2019-20 में संबंधित कॉलेजों में बैचलर ऑफ आयुर्वेद मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) में छात्र-छात्राओं के प्रवेश को लेकर असमंजस के बादल छंट गए हैं। प्रवेश के लिए आयुष संचालनालय ने ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मेरिट और च्वाइस फिलिंग से मान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची जारी होने से उम्मीदवारों को राहत मिली है। हालांकि, सीसीआइएम को कॉलेजों में निरीक्षण के दौरान कुछ कमियां मिली थी। इन्हें पूरा करने के निर्देश के साथ सरकारी आयुर्वेद कॉलेज को नए सत्र के लिए सशर्त मान्यता जारी की गई है।

बीएएमएस के लिए मान्यता
– 290 कॉलेजों को देश में
– 13 कॉलेजों में प्रदेश में
– 07 सरकारी कॉलेज इसमें
– 06 प्राइवेट कॉलेज है
– 01 सरकारी कॉलेज शहर में
– 01 कॉलेज निजी है, इसे मान्यता नहीं

सात सरकारी कॉलेज
– जबलपुर
– भोपाल
– ग्वालियर
– रीवा
– बुरहानपुर
– उज्जैन
– इंदौर

प्रदेश में 980 सीट
सीसीआईएम की ओर से सत्र 2019-20 में स्नातक स्तर पर मान्य किए गए संस्थानों की सूची जारी करने से फिलहाल प्रदेश में बीएएमएस की सीटें 980 हो गई है। प्रदेश में आठ आयुर्वेद कॉलेज और हैं। इनकी मान्यता को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। इन कॉलेजों को भी मान्यता प्रदान करने पर करीब पांच सौ सीटें और बढ़ सकती हैं। आयुष संचालनालय ने बीएएमएस में प्रवेश के लिए नीट उत्तीर्ण उम्मीदवारों को 18 अगस्त, 2019 तक ऑनलाइन पंजीयन का समय निर्धारित किया है।

प्रदेश के 21 और देश के करीब चार सौ आयुर्वेद कॉलेजों में अभी 290 की मान्यता पर निर्णय हुआ है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय को बाकी कॉलेजों की स्थिति पर भी शीघ्र निर्णय करना चाहिए। प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।
– डॉ राकेश पांडेय, अध्यक्ष, आयुर्वेद पीजी एसोसिएशन

ट्रेंडिंग वीडियो