यहां 28 विभागों के 1300 छात्र एक साथ देते हैं परीक्षाएं

यहां 28 विभागों के 1300 छात्र एक साथ देते हैं परीक्षाएं

Mayank Kumar Sahu | Publish: May, 18 2019 12:06:05 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

1300 छात्रों की एकसाथ कराई परीक्षाएं, चट परीक्षा पट रिजल्ट देता है रादुविवि का कौशल विकास संस्थान, लगातार तीन सालों से करता आ रहा आयोजन, अपने आप में अनोखी पहल

 

जबलपुर।
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय को कौशल विकास संस्थान इकलौता ऐसा संस्थान है जहां च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) पाठयक्रम के तहत एक साथ 28 विभागों की परीक्षाएं कराई जा रही हैं। इस बार भी विश्वविद्यालय के कौशल विकास संस्थान ने 1300 छात्रों की एक साथ परीक्षा कराकर अपनी कार्यक्षमता का परिचय दिया। यही नहीं परीक्षा के 24 घंटे के भीतर ही बायोसाइंस विभाग का परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया गया। बायोसाइंस विभाग में छात्रों की मांग पर तुरंत वैल्यूशन कराकर परीक्षा के दूसरे दिन ही परिणाम भी घोषित कर दिए।
कठिन काम को प्रयासों से बनाया आसान
संस्थान के अतिथि विद्वान डॉ.अजय मिश्रा बताते हैं कि इतने अधिक छात्रों की विभिन्न सेमेस्टर परीक्षाएं कराना किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन समन्वित प्रयासों के चलते लगातार इस क्रम को हम अनवरत करते जा रहे हैं। हमने द्विती, चतुर्थ और छठवें सेमेस्टर की परीक्षाएं पिछले दिनों कराकर यह साबित भी कर दिया। कौशल विकास के तहत इस एग्जाम में 28 विभागों के छात्र-छात्राएं शामिल हुए हैं। डॉ.मीनल दुबे,डॉ उरुष फातिमा रिजवी के साथ अन्य अतिथि विद्वानों ने सहयोग किया।
1 हजार छात्रों ने बनाई पीपीटी
छात्रों का मूल्यांकन ग्रेड सिस्टम से जारी किया जा रहा है। 1 हजार छात्रों ने बनाई पीपीटीइस एग्जाम के पूर्व आंतरिक मूल्यांकन कराया गया जिसमे सभी छात्रो को पीपीटी(पॉवर पॉइंट प्रजेन्टेशन) बनाना सिखाया और और प्रोजेक्टर के माध्यम से छात्रो के द्वारा प्रजेन्टेशन भी किया गया यह अपने आप में अनोखा है।

इनका कहना
-संस्थान द्वारा गत तीन सालों से इस तरह का प्रयास किया जा रहा है। एकसाथ परीक्षा कराने के साथ ही समय से पहले परीक्षा परिणाम घोषित करने में भी हम आगे हैं।
-प्रो.सुरेंद्र सिंह, डॉयरेक्टर कौशल विकास संस्थान रादुविवि

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned