पुत्र शनि के प्रभाव में आ गए सूर्यदेव, आप पर पड़ेगा यह असर

- मकर संक्रांति के साथ ही सूर्य शनि की राशि मकर में प्रवेश कर गए हैं।

By: deepak deewan

Published: 15 Jan 2018, 01:00 PM IST

जबलपुर। भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य का एक राशि को छोडक़र दूसरी राशि में प्रवेश का समय संक्रान्ति कहलाता है। एक वर्ष में बारह संक्रान्तियां होती हैं, जिनमें से छह संक्रान्तियां दक्षिणायन और छह उत्तरायण संक्रान्तियां कहलाती है। मकर संक्रान्ति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता हेै हालांकि इस बार मकर संक्रांति का पुण्यकाल १५ जनवरी को है। मकर संक्रांति के साथ ही सूर्य धनु राशि को छोडक़र मकर राशि में प्रवेश कर गए हैं। दरअसल सूर्य का मकर राशि में प्रवेशकाल ही मकर संक्रान्ति कहलाता है।


साल भर मिलेंगे विशेष फल
शास्त्र के अनुसार सूर्य की मकर संक्रान्ति बारह माह में विशेष फल प्रदान करती है। उत्तरायण की यह स्थिति देव, ऋषि, पितृ, दिव्य मनुष्य के लिए साधना की दृष्टि से खासा महत्त्व रखती है। सूर्य का अपने पुत्र शनि की मकर राशि में प्रवेश धर्म, आध्यात्म, संस्कृति, यम-नियम, संस्कार दीक्षा, शिक्षा, संन्यास वनगमन आदि के लिए महत्त्वपूर्ण है। सम्पूर्ण वर्ष भर सूर्य के मकर राशि में ये तीस दिन चारों पुरुषार्थों के लिए सिद्ध अनुगमन है। उत्तरायण काल में किए सभी मांगलिक कार्य सफल होते है। शास्त्रों में उत्तरायण काल को शुभ और मंगलकारी बताया गया है।


विभिन्न राशियों पर असर
पंडित दीपक दीक्षित के अनुसार सूर्य के इस गोचर का विभिन्न राशियों पर निम्राुसार प्रभाव पड़ेगा-
मेष
सूर्य के मकर राशि में गोचर से मेष राशि के जातकों का व्यवसायिक और सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ेगा हालांकि इस दौरान पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा।


वृषभ
अब वृषभ राशि के जातक अपने लक्ष्यों का निर्धारण कर उन्हें प्राप्त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे। पिता की सेहत का ख्याल रखने की खास जरुरत है। लंबी दूरी की यात्रा की संभावना भी बन रही है। हालात को देखते हुए शांति व सद्भाव बनाए रखें।

मिथुन
मिथुन राशि के जातक कोई भी कार्य करने से पहले अच्छे से सोचें और फिर आगे बढ़ें। विवाद होने की भी संभावना बन रही है। पिता की सेहत को लेकर चिंता बनी रहेगी। रोजाना उगते हुए लाल सूर्य के नग्न आंखों से दर्शन करें।


कर्क
कर्क राशि के जातकों के जीवन साथी के व्यवहार में अहंकार और अशिष्टता देखने को मिलेगी। जीवन साथी की सेहत भी खराब रह सकती है। आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी, कार्य स्थल पर पदोन्नति मिलने की संभावना भी है।

 

सिंह
सिंह राशि के लोगों के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है आलस्य का भाव रहेगा और गुस्सा ज्यादा करेंगे। आप विरोधियों पर हावी रहेंगे और उन पर बढ़त बनाए रखेंगे। आने वाली हर चुनौती का डटकर सामना करें आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।


कन्या
उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक जातकों की यह मनोकामना पूरी होगी। करियर के मोर्चे पर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में संघर्ष करना पड़ सकता है।


तुला
तुला राशि के जातकों के प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में कुछ मुद्दे और मतभेद उभर सकते हैं। क्रोध पर नियंत्रण रखें और कुछ भी करने से पहले सोचें।


वृश्चिक
ये जातक अति आत्म विश्वासी होने से बचें नई नौकरी की संभावना बन रही है। भाग्य हर समय आपका साथ देगा।


धनु
आपको आर्थिक फायदे होंगे। सूर्य के इस गोचर के दौरान सेहत का ख्याल रखें क्योंकि नेत्र से जुड़ी पीड़ा हो सकती है इसलिए ऐसे किसी भी लक्षण की अनदेखी ना करें।

 

मकर
आपके अंदर चिड़चिड़ापन बढ़ेगा। गोपनीय रही कोई बात या कोई चीज सबके सामने आ जाएगी कार्य स्थल पर आप एक प्राधिकृत अधिकारी की भांति कार्य करेंगे।

कुंभ
कुंभ राशि के जातक लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। व्यवसायिक साझेदारी में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।


मीन
अन्य लोगों की बातों को छोडक़र खुद पर फोकस करेंगे। सूर्य का यह गोचर आपके लिए लाभकारी रहने वाला है। सामाजिक क्षेत्र में भी आप सक्रिय रहेंगे।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned