script228 स्कूलों के 16 हजार छात्रों को नहीं मिली गणवेश की राशि | 16 thousand students of 228 schools did not get the amount of uniform | Patrika News

228 स्कूलों के 16 हजार छात्रों को नहीं मिली गणवेश की राशि

locationजबलपुरPublished: Sep 27, 2019 07:01:23 pm

Submitted by:

sudarshan ahirwa

एक परिसर एक शाला से परेशानी : एसएमसी और बच्चों के एकाउंट बंद, बिना गणेश के पहुंच रहे स्कूल

Career guidance will be given to students in the new teaching session

Career guidance will be given to students in the new teaching session

जबलपुर. सिहोरा. राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बच्चों की गणवेश की राशि जारी करने के बाद भी सिहोरा ब्लॉक के 228 प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों के एसएमसी के खातों में राशि नहीं पहुंची है, जिसका मुख्य कारण एक परिसर एक शाला के तहत प्राथमिक विद्यालयों के खाते बंद होना है। चूकि जब एसएमसी के खाते में ही गणवेश की राशि नहीं पहुंची है तो बच्चों के खाते में कब राशि पहुंचेगी, चिंता का विषय है। क्योंकि पहले ही सत्र प्रारंभ हुए ढाई माह से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन बच्चे बिना गणवेश के स्कूल पहुंच रहे हैं।

इस बार बच्चों के गणवेश की राशि सीधे भोपाल से संबंधित विद्यालय के एसएमसी के खाते में चंद दिनों पहले भेजी है, लेकिन जिले के अधिकतर विद्यालयों में गणवेश की राशि नहीं पहुंची है, क्योंकि अब तक प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय दोनों के बैंक खाते अलग-अलग होते थे। इस कारण कभी दिक्कत नहीं आई, लेकिन इस बार से ब्लॉक में एक परिसर में स्थित सभी शालाओं को एक शाला बना दिया गया है। इस कारण अगर कहीं माध्यमिक और प्राथमिक विद्यालय एक साथ एक परिसर में संचालित हो रहे हैं, तो प्राथमिक विद्यालय का खाता बंद करा दिया गया, लेकिन प्राथमिक विद्यालय का खाता बंद होने के बाद माध्यमिक के खाते में उक्त प्राथमिक विद्यालय के बच्चों की राशि डालने की जानकारी नहीं पहुंची। इस कारण जिले के कई प्राथमिक विद्यालयों के खाते में इस बार गणवेश की राशि नहीं पहुंची है।

इस बार शासन की ये थी योजना
शासकीय विद्यालय में पढऩ़े वाले कक्षा एक से 8 तक के बच्चों को शासन की योजना अनुसार दो-दो गणवेश के लिए प्रत्येक बच्चे को 600-600 रुपए की राशि दी जानी है, जिसके तहत पहले गणवेश की राशि एसएमसी के खाते में दी जाती है। उसके बाद बच्चों की सूची बनाकर एक चेक के माध्यम से बैंक में लिस्ट दी जाती है, फिर बैंक वाले एक-एक कर सभी बच्चे के खाते में राशि डालते हैं।

ये है स्कूलों और बच्चों की स्थिति
स्कूल-छात्र-छात्राएं
प्राथमिक-4332-4572
माध्यमिक-3517-37851
योग-7849-8323

इस कारण बंद हुए खाते
बच्चे व उनके परिजन उक्त गणवेश की राशि निकालने के बाद सालभर कोई ट्रांजेक्शन नहीं करते हैं। इस कारण कई बच्चों के खाते ट्रांजेक्शन नहीं होने के कारण बंद हो जाते हैं। जिन्हें फिर से चालु करवाकर बच्चों के खाते में गणवेश की राशि पहुंचाई जाती है। इस प्रकार इस बार गणवेश की राशि आने के बाद भी इस प्रकार की समस्या आने से निश्चित ही इस माह भी बच्चे नई गणवेश में विद्यालय पहुंचना किसी चुनौती से कम नहीं है।

गणवेश की राशि प्राथमिक शालाओं के बच्चों के खातों में पहुंचाने में दिक्कत आ रही है, क्योंकि प्रवेश लेने वाले अधिकतर छात्रों के खाते नहीं खुले हैं। कई बच्चों के खाते खुलने के बाद सालभर ट्रांजिक्शन नहीं होने पर बंद हो गए हैं, उन्हें चालू करवाकर राशि खाते में पहुंचाने का प्रयास चल रहा है।
पीएल रैदास, विकासखंड स्रोत समन्वयक, सिहोरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो