script१७ एकड़ में लगी गेहूं की फसल, गृहस्थी खाक | 17 acres of wheat crop, household item burn | Patrika News

१७ एकड़ में लगी गेहूं की फसल, गृहस्थी खाक

locationजबलपुरPublished: Mar 31, 2018 01:33:34 am

Submitted by:

sudarshan ahirwa

सिहोरा-मझौली के पांच स्थानों पर लगी आग, साढ़े चार लाख से अधिक का नुकसान

17 acres of wheat crop, household item burn

17 acres of wheat crop, household item burn

जबलपुर. सिहोरा. मझौली. दावानल अन्नदाता पर शुक्रवार कहर बनकर टूटा। सिहोरा-मझौली तहसील में पांच अलग-अलग अग्नि हादसों में १७ एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल सहित छह मकान, पान का टपरा जलकर खाक हो गए। आग लगने का कारण पता नहीं चला सका है। कई जगह ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया, वहीं अधिकतर जगहों पर फायर ब्रिगेड के समय पर नहीं पहुंचने से अधिक नुकसान हुआ।
रानीताल गांव में सुबह महेश राय, नरेश राय के खेत में आग लग गई। देखते-देखते आग की पलटों ने पांच एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर प्रयास किया, लेकिन आग ने खेत से सटे छह मकान और एक पान के टपरे को अपनी जद में ले लिया। सिहोरा, मझौली फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बाद कोई नहीं पहुंचा। बाद में पनागर से पहुंचे फायर ब्रिगेड वाहन ने आग पर काबू पाया। अग्नि हादसे घरों में रखा गृहस्थी का सामान खाक हो गया।
नुंजी गांव में आग लगने से एक एकड़ में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। मझौली तहसील के लाहौद गांव में खेत में लगे ट्रंासफार्मर में शॉर्ट सर्किट से सुनील पटेल, देवीदीन पटेल के खेत में आग लग गई। ग्रामीणों ने किसी तरह आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक २.५० एकड़ में लगी गेहूं की फसल पूरी तरह जल चुकी थी।
दो घंटे बाद पहुंची फायर बिग्रेड, चार एकड़ में लगी फसल खाक
घुघरी रोड स्थित खेत में लगे ट्रंासफार्मर में शार्ट सर्किट से लगी आग से गेंहू की खड़ी फसल धू-धू कर जलने लगी। आग लगने की खबर लगते ही ग्रामीणा ने ट्रैक्टर, झाडिय़ों और बाल्टियों से पानी भरकर आग को बुझाने का प्रयास किया। ग्रामीणों ने पनागर फायर ब्रिगेड को सूचना दी, लेकिन करीब दो घंटे बाद फायर ब्रिगेड घटनास्थल पर पहुंची। अग्नि हादसे में अक्षय बजाज के खेत में लगी चार एकड़ गेहूं की फसल पूरी तरह जल गई।
रानीताल और नुंजी गांव में आग लगने की घटना में पटवारी को मौके पर भेजा गया है। आरबीसी ६-४ के तहत प्रकरण तैयार कर रिपोर्ट न्यायालय में पेश करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि नुकसान के आधार पर संबंधितों को मुआवजा दिया जा सके।
अरुण भूषण दुबे, नायब तहसीलदार, मझगवां
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो