18+ वैक्सीन: युवाओं की शरारत से बर्बाद हो रही वैक्सीन की डोज, दूसरों को भी नहीं मिल रही

कोरोना टीकाकरण पोर्टल की तकनीकी खामी आई सामने

 

By: Lalit kostha

Published: 11 May 2021, 12:35 PM IST

जबलपुर। युवाओं को कोरोना का टीका सुरक्षित तरीके से देने के लिए सरकार ने ऑनलाइन अपाइंटमेंट तय किया है। 18-44 वर्ष के लोगों के लिए अलग केन्द्र बनाए हैं। लेकिन कुछ युवा शरारत कर रहे हैं। अलग-अलग आइडी से टीका लगवाने के लिए एक से ज्यादा केन्द्र के स्लॉट बुक कर रहे हैं। आयु की गलत जानकारी दर्ज करके किशोर अपने को वयस्क बताकर स्लॉट ले रहे हैं। पोर्टल की तकनीकी खामी से कोरोना टीका लगवाने की प्रतीक्षा कर रहे दूसरे उम्मीदवारों का मौका छिन रहा है। इससे वैक्सीन की डोज भी बर्बाद हो रही है।

18-44 आयु वर्ग में टीके की स्थिति
तिथि : स्लॉट मिला : टीका लगाया : नहीं आए
8 मई : 1490 : 1413 : 77
10 मई : 1490 : 1423 : 67

drdo_coronavirus_vaccine.jpg

टीका लगाने फोन किया तो पता चली गड़बड़ी
कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण एक-एक डोज के उपयोग और नुकसान कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कवायद कर रहा है। ऑनलाइन पंजीयन के अनुसार ही युवाओं के टीकाकरण केन्द्र में निर्धारित डोज पहुंचाई जा रही है। सोमवार को कुछ केन्द्र में युवा नहीं आए तो उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर स्वास्थ्य कर्मियों ने फोन किया। युवक ने जवाब दिया कि वह अभी व्यस्क नहीं हुआ। एक अन्य युवक ने कहां की टीका लग चुका है। पूछने पर पता चला कि युवक ने तीन आइडी से तीन टीकाकरण केन्द्र में स्लॉट लिया था। इससे बाकी दो जगह टीका खराब हो गया। चार युवकों ने शहर से बाहर होने का हवाला दिया तो कुछ ने पोर्टल काम करता है कि यह देखने के लिए पंजीयन करने की बात कही।

इधर, दूसरे युवा स्लॉट के इंतजार में हुए परेशान
शरारती युवकों के बेजा स्लॉट बुक कर लिए जाने से वास्तविक टीका लगाने के लिए इच्छुक कई युवा प्रक्रिया से वंचित हो गए। इधर, एक ही युवक के तीन आइडी जनरेट होने से पोर्टल का सिस्टम भी संदिग्ध हो गया है। पहचान पत्र के सत्यापन की ऑनलाइन प्रक्रिया में चूक होने से ऐसी गड़बड़ी होने की आशंका जताई जा रही है।

टीके बर्बाद ना हो, इसलिए वेंटिंग दी जाए
युवाओं का कोवैक्सीन की डोज दी जा रही है। इसके एक वॉयल में कई डोज होती है। शीशी एक बार खुलने के बाद यदि समय पर लोग टीका लगवाने ना पहुंचे तो बची डोज खराब होती है। लोगों की मांग है कि 18-44 आयु वर्ग के लोगों को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक ऑनलाइन आवंटित स्लॉट से टीका लगाया जाएं। इसमें युवाओं के अनुपस्थित रहने पर ऑनलाइन पंजीयन करा चुके दूसरे युवकों को वेटिंग सूची देकर दोपहर 2 बजे के बाद टीका लगाया जाएगा। ताकि वैक्सीन का नुकसान ना हो।

सोमवार को टीका लगाने वाले वालों में 45 प्लस वाले सबसे ज्यादा
- 13490 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था।
- 10 हजार 53 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया गया।
- 1 हजार 423 इसमें 18-44 आयु वर्ग के व्यक्ति।
- 6 हजार 578 लोग 45 प्लस के सेकेंड डोज लगी।
- 1 हजार 865 लोग 45 प्लस के फस्र्ट डोज लगी।
- 187 व्यक्ति हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर थे।

आज सिर्फ दो जगह लगेगा टीका
जिले में मंगलवार को नियमित टीकाकरण होगा। बच्चों को टीके की खुराक दी जाएगी। इसके कारण कोरोना टीकाकरण सिर्फ दो केन्द्रों में होगा। मेडिकल कॉलेज के नर्सिंग हॉस्टल और जिला अस्पताल के सामने हितकारिणी लॉ कॉलेज में ही कोरोना टीका लगाया जाएगा। यहां 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को ही वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned