script18 कर्मियों के भरोसे छात्र-छात्राओं की सुरक्षा, चंद विभागों में ही लगे सीसीटीवी | 18 workers Security for students 'some departments in CCTVs | Patrika News

18 कर्मियों के भरोसे छात्र-छात्राओं की सुरक्षा, चंद विभागों में ही लगे सीसीटीवी

locationजबलपुरPublished: Jul 02, 2018 07:54:23 am

Submitted by:

sudarshan ahirwa

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के हाल

18 workers Security for students 'some departments in CCTVs

18 workers Security for students ‘some departments in CCTVs

जबलपुर. करीब सौ एकड़ में फैले रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था १८ कर्मचारियों के भरोसे है। विश्वविद्यालय के २८ शिक्षण विभागों में से आठ विभागों में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जबकि २० विभागों में कोई इंतजाम नहीं है। नए कैमरे लगाने का प्रस्ताव भी फाइलों से बाहर नहीं आ सका। पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने से आए दिन आपराधिक घटनाएं हो रही हैं। रादुविवि के गल्र्स छात्रावासा में मंगलवार को छात्रा पर चाकू से यहां रह रही छात्राएं खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं।

केस-एक
कस्तूरबा गांधी गल्र्स छात्रावास में रहने वाली छात्रा प्रिया गुप्ता पर दोपहर दो नकाबपोश युवकों ने चाकू से वार किया। घटना तब हुई, जब छात्रा इंटरव्यू देकर छात्रावास की सड़क पार कर रही थी। गंभीर हालत में उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
केस-दो
अक्टूबर २०१७ में छात्रसंघ चुनाव के दौरान विश्वविद्यालय के विज्ञान भवन के पास दो गुटों में झड़प हो गई। छात्रावासी छात्र अनुज शुक्ला के पेट में अज्ञात युवक ने चाकू से वार किया। साथी छात्रों ने उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया।
केस-तीन
शासकीस महाकौशल कॉलेज में पिछले महीने चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र कार्तिक नामदेव पर चाकू से वार किया गया। गम्भीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती किया गया।

ये है स्थिति
विवि का क्षेत्रफल : १०० एकड़
विभाग : २८ डिपार्टमेंट
सीसीटीवी कैमरे : ६०
आवश्यकता : १००
वंचित विभाग २० विभाग
प्रतिदिन आवाजाही : २०००-२५००
सुरक्षा कर्मी : १८ कर्मचारी

प्रवेश द्वारों पर भी नजर नहीं
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में दो प्रवेश द्वार हैं। मुख्य प्रवेश द्वार दो सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है, लेकिन पीछे के गेट पर एक भी सुरक्षा कर्मी मौजूद नहीं रहता।

गल्र्स हॉस्टल की सुरक्षा में लापरवाही
रादुविवि के कस्तूरबा गांधी छात्रावास में भी सुरक्षा के नाम पर लापरवाही की जा रही है। छात्रावास परिसर में दो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन छात्रावास के पीछे और मुख्य सड़क से आने-जाने वालों पर निगरानी की व्यवस्था नहीं है। पुरुष छात्रावास का भी यही हाल है।

इन विभागों में लगे सीसीटीवी कैमरे
रादुविवि प्रशासन ने मुख्य प्रशासनिक भवन, परीक्षा विभाग, गोपनीय विभाग आदि के प्रवेश द्वार, गेस्ट हाउस, एमसीए विभाग, लॉ विभाग में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। लेकिन, विज्ञान भवन, लाल बिल्डिंग, केंटीन परिसर, बायो डिपार्टमेंट आदि में निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा में कोई कोताही नहीं की जाएगी। जहां भी जरूरत होगी, वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस सम्बद्ध में विवि प्रशासन गम्भीर है।
प्रो. कपिलदेव मिश्र, कुलपति रादुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो