scriptकोरोना: दो बार निगेटिव आने के बाद तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव, मौत | 18th death due to corona in Jabalpur | Patrika News

कोरोना: दो बार निगेटिव आने के बाद तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव, मौत

locationजबलपुरPublished: Jul 18, 2020 08:23:48 pm

Submitted by:

Manish garg

जबलपुर में कोरोना से 18 वी मौत, परिजन मरीज को डॉक्टरों की अनुमति के विपरीत डिस्चार्ज कराकर नागपुर इलाज के लिए ले जा रहे थे, इलाज के दौरान मौत,- जबलपुर में शनिवार को कोरोना के 24 नए पॉजिटिव केस

18th death due to corona in Jabalpur

18th death due to corona in Jabalpur

जबलपुर

जबलपुर में कोरोना से शनिवार को फिर एक मौत हो गई। ७१ वर्षीय मरीज की दो कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी। जिसके बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज के जनरल वार्ड में भर्ती किया गया। कोरोना के लक्षण प्रतीत होने पर डॉक्टर्स ने पुन: उनका तीसरा कोरोना टेस्ट किया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आने से पहले ही परिजन अपनी मर्जी से मरीज को इलाज के लिए नागपुर ले जाने जिद करने लगे। डॉक्टर्स की मर्जी के विपरीत वे मरीज को इलाज के लिए नागपुर ले गए। जिनकी रास्ते में मौत हो गई।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की ओर से जारी न्यूज बुलेटिन में कहा गया कि एक बुजुर्ग मरीज, 71 वर्ष पुरुष जोकि पहले से मधुमेह, बीपी और हृदय रोग के मरीज थे उन्हे तेज बुखार, खाँसी और साँस लेने की तकलीफ थी। 13 जुलाई को 11.30 बजे मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हुए। मरीज के पास विक्टोरिया अस्पताल का रेफेरल पर्ची थी। जिसमे कोविड रिपोर्ट 12 जुलाई को नेगेटिव होने की जानकारी दी। मरीज को आगे के इलाज के लिए मेडिसिन जेनेरल वार्ड मे भर्ती किया गया । इलाज के दौरान मरीज की तकलीफ मे सुधार न आने पर, मरीज का दुबारा कोविड सेम्पल 14 जुलाई को जांच के लिए भेजा गया। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई।
पांच से सातवे दिन होता है पीक में वायरस
मेडिकल के बुलेटिन में कहा गया कि कोविड का पीक वायरस लोड बीमारी के पां चवें सातवे दिन आता है और 30 प्रतिशत आर टी पी सी आर रिपोर्ट फाल्स नेगेटिव हो सकता है और दो नेगेटिव रिपोर्ट के बाद भी मरीज के बीमारी के लक्षण कोविड जैसे ही लग रहे थे, उनका कोविड जाँच फिर से १५ जुलाई को भेजा गया । जिसकी रिपोर्ट बाद मे पॉजिटिव आई ।
– परिजन 16 जुलाई को छुट्टी कराकर ले गए-
मेडिकल बुलेटिन में कहा गया किपहली रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद मरीज के परिजनों ने अस्पताल के वर्जित छेत्र मे आकर काम और इलाज मे बाधा डालने लगे। छुट्टी के लिए दबाव डालने लगे । इस कारण मरीज को १६ जुलाई के दोपहर को डिस्चार्ज अगेंस्ट मेडिकल अडवाईस दिया गया। क्योंकि मरीज डॉक्टरों की सलाह के विरुद्ध जाकर अपनी इच्छा से छुट्टी लेकर गया और उनकी दूसरी रिपोर्ट बाद में देरी से आई जोकि पॉजिटिव थी ।
संपर्क में आए लोगों की जानकारी जुटा रहे-
मरीज और उनके संपर्क मे आये व्यक्ति की जानकारी लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम जानकारी जुटा रही है।उनके परिजनों को क्वारंटीन किया जाएगा।
– शनिवार को 24 नए पॉजिटिव केस-
जबलपुर में शनिवार को 24 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें एक 7 दिन की बच्ची भी शामिल है। जो नए मरीज संक्रमित आए उनमें 20 मरीज पूर्व पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए थे। इनमें से कुछ मरीज नगर निगम अपर आयुक्त राकेश अयाची के यहां हुए विवाह समारोह में आए संक्रमित मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो