scriptस्कूल शिक्षा विभाग का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के 2.9 लाख छात्र सीधे अगली कक्षा में प्रमोट | 2.9 lakh students of class 1 to 8 promote directly to next class in mp | Patrika News

स्कूल शिक्षा विभाग का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के 2.9 लाख छात्र सीधे अगली कक्षा में प्रमोट

locationजबलपुरPublished: Mar 29, 2020 12:18:27 am

Submitted by:

abhishek dixit

स्कूल शिक्षा विभाग का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के 2.9 लाख छात्र सीधे अगली कक्षा में प्रमोट

37 students not give board exam,school operator case filed

बोर्ड परीक्षा देने से 37 छात्र वंचित, स्कूल संचालक पर मामला दर्ज,सच्चाई जान आप भी रह जाएंगे हैरान

जबलपुर. जिले के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में पढऩे वाले 2.9 लाख छात्रों को इस वर्ष सीधे अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक में पढऩे वाले इन छात्रों को जनरल प्रमोशन देकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जा रहा है। शासकीय स्कूलों में छात्रों की संख्या 1.4 लाख है। अन्य बोर्डों के विद्यार्थियों को मिलाकर जिले के करीब 2.9 लाख छात्रों को सीधे अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जा रहा है। स्कूलों में अब कोई परीक्षा नहीं होगी। जिले में कक्षा 1, कक्षा 2, कक्षा 3, कक्षा 4, कक्षा 6 एवं कक्षा 7 की परीक्षाएं ही नहीं हो सकी हैं। कक्षा 5वीं एवं कक्षा 8वीं के कुछ प्रश्नपत्र शेष रह गए थे।

9वीं और 11वीं में भी यही प्रक्रिया
कक्षा 9वीं एवं 11 वीं कक्षा का मूल्यांकन कार्य को स्थगित करना पड़ा है। इसे देखते हुए छात्र-छात्राओं के परिणाम को भी उनके सतत मूल्यांकन के आधार पर तैयार कराए गए हैं। कक्षा 10वीं में छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का कोई विचार नहीं है।

कक्षा प्राइमरी और मिडिल कक्षा के सभी बच्चों को हमने अगली कक्षा में प्रमोट करने के आदेश दे दिए हैं। सभी शासकीय, अशासकीय एवं बोर्ड में भी यह लागू किया गया है। दसवीं कक्षा में कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
रश्मि अरुण शमी, प्रिसिंपल सेक्रेटरी, स्कूल शिक्षा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो