राष्ट्रपति से होना है सम्मानित तो 20 सेंकेंड में लेनी होगी उपाधि

रादुविवि दीक्षांत समारोह, दीक्षांत में राष्ट्रपति का शार्ट पीरियड, उपाधि और मेडल लेने वाले छात्रों की संख्या अधिक

By: Mayank Kumar Sahu

Updated: 02 Mar 2020, 11:47 AM IST

जबलपुर।

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति के हाथों दी जाने वाली उपाधि को लेकर छात्र जहां खुश नजर आ रहे हैं तो वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मुश्किलें इस बात को लेकर है कि राष्ट्रपति का प्रोटोकॉल के अनुसार उन्होंने 1 घंटे का समय विश्वविद्यालय के लिए दिया है। जबकि उपाधि लेने वाले एवं मेडल प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा है। और सभी छात्रों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों मेडल मिलना संभव नहीं है। क्योंकि इस बीच उनका छात्रों के साथ उदबोधन भी शामिल है। यदि अधिक से अधिक छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित करना है तो मंच तक आने और जाने के दौरान प्रति छात्र 20 सेकेंड से भी कम का समय देना होगा। तभी सभी छात्र सम्मानित हो सकेंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन को भी यह प्रयास करने होंगे।

संशय में फंसी स्थिति

विश्वविद्यालय प्रशासन भी संशय में है कि सभी छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों उपाधि मिलेगी या कुछ को यह उनपर निर्भर है। क्योंकि दीक्षांत में राज्यपाल के अलावा वाइस चांसलर भी उपाधि प्रदान करते हैं। हालांकि इसके पूर्व तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा सभी छात्रों को उपाधि प्रदान की गई थी। विवि प्रशासन प्रयास कर रहा है कि अधिक से अधिक छात्रों को उपाधियां मिले।

170 शोध उपाधि, 65 मेडल होंगे वितरित

गौरतलब है कि दीक्षांत समारोह में 170 शोध उपाधियां छात्र-छात्राओं को प्रदान की जानी है। इसके अलावा 65 मेडल भी शामिल है जिसमें विभिन्न संकायों में छात्र-छात्राओं ने टॉप किया है। राष्ट्रपति के आगमन और उपाधि प्रदान किए जाने को देख अधिकांश छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय आने में अपनी हामी दी है। क्योंकि कई बार कई छात्र शहर से बाहर होने के कारण दीक्षांत में शामिल नहीं हो पाते हैं।

-हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रपति के हाथों से उपाधि प्राप्त हो। इस लिहाज से हम टाइम मैनेजमेंट पर भी काम कर रहे हैं ताकि समय बचाया जा सके।

-प्रो.कपिलदेव मिश्र, कुलपति रादुविवि

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned