script250 kg bomb for Air Force destroyed Enemy army vehicles, standing airc | अब 250 किलो का बम भी मचाएगा तबाही, वायुसेना करेंगी इस्तेमाल | Patrika News

अब 250 किलो का बम भी मचाएगा तबाही, वायुसेना करेंगी इस्तेमाल

दुश्मन सेना के वाहन, खड़े एयरक्राफ्ट और बंकर कर देगा नेस्तनाबूद

जबलपुर

Published: April 04, 2022 07:27:27 pm

जबलपुर. ग्रे आयरन फाउंड्री (GIF) ने एयरफोर्स के लिए 250 किलो के एयर बम की बॉडी तैयार की है। हाल ही में सैम्पल के तौर पर करीब पांच बमों की बॉडी तैयार कर इसमें बारूद भरने के लिए आयुध निर्माणी खमरिया भेजा गया है। वहां से प्रारंभिक परीक्षण के लिए एलपीआर भेजा जाएगा।

air_force_bomb_1.png

नए दे बंम की बनाई बॉडी, अब भरेगा बारूद
यदि परीक्षण में सफलता मिली तो नियमित उत्पादन प्रारंभ हो जाएगा। इस बम का इस्तेमाल दुश्मन देश की सेना के वाहन, खड़े एयरक्राफ्ट और मध्यम आकार के बंकर आदि को नष्ट करने में होता है। अधिकारियों का कहना है कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो आगे 500 किलो का एयर बम बनाने पर काम शुरू होगा।

यह भी पढ़ेंः तीसरे विश्वयुद्ध की आहट के बीच भारत ने बनाया 500 किलो का बम, पूरा एयरपोर्ट कर देगा तबाह

वायुसेना के विध्वंसक बम की पहली खेप खमरिया फैक्ट्री से शुक्रवार को रवाना हुई। इन बम के मिलने से भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता और बढ़ेगी। म्यूनिशन इंडिया लिमिटेड की महत्वपूर्ण इकाई आयुध निर्माणी खमरिया ने एयर फोर्स के सबसे ताकतवर और विध्वंसक 500 किलोग्राम जनरल पर्पस ( जीपी) बम की पहली डिलीवरी दे दी है। 500 केजी एयरड्राप बम के माध्यम से दुश्मन के ब्रिज बंकर रनवे और ट्रैक जैसी बड़ी अधोसंरचना को आसानी से निशाना बनाया जा सकेगा। यह वायु सेना के लिए एडवांस बम है जो कई तरह की नई तकनीकों से लैस है।

भारतीय वायु सेना की तरफ से इसका बल्क प्रोडक्शन क्लीयरेंस दिया गया था। इसके तहत पहली खेप को ऑडनेंस फैक्ट्री खमरिया के द्वारा तैयार किया गया है अब इसका नियमित रूप से प्रोडक्शन हो सकेगा। निर्माणी के महाप्रबंधक एसके सिन्हा ने बमों से भरे वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महाप्रबंधक ने बताया कि 500 किलोग्राम जीपी बम का डेवलपमेंट व उत्पादन अपने आप में एक महत्वपूर्ण परियोजना थी। इससे वायुसेना की मारक क्षमता काफी बढ़ जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.