script

मेडिकल कॉलेज में हो सकती हैं एमबीबीएस की 250 सीटें

locationजबलपुरPublished: Mar 03, 2020 12:03:58 am

Submitted by:

shivmangal singh

नए सत्र से बढ़ सकती है सौ सीटें , एमसीआई से मान्यता की जुगत में हॉस्पिटल एक्सटेंशन बिल्ंिडग के निर्माण के लिए जुलाई डेडलाइन

transfer of doctors in dr. SN medical college of jodhpur

डॉ एसएन कॉलेज का मेडिकल ड्रामा : बाड़मेर से 19 डॉक्टर्स को वापस जोधपुर लाए, 5 चिकित्सकों को भीलवाड़ा भेजा

जबलपुर. नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज (एनएससीबीएमसी) में इस वर्ष एमबीबीएस की सौ सीटें बढ़ सकती हैं। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से नई सीटों की मान्यता हासिल करने के लिए कॉलेज प्रबंधन ने कवायद तेज कर दी है। नई सीटों के लिए जरूरी बुनियादी सुविधाएं विकसित कर रही कंपनी को काम पूरा करने की नई डेडलाइन तय की गई है। उसे पांच महीने में काम पूरा करना होगा। कॉलेज में एमबीबीएस की सौ सीटें बढ़ाकर ढाई सौ करने की योजना कई वर्ष पहले तैयार की गई थी। लेकिन, शुरुआती दौर में हॉस्पिटल और एकेडेमिक ब्लॉक के निर्माण कार्य की धीमी रफ्तार से यह काम इतना पिछड़ गया कि नई सीटों का मामला भी अधर में पड़ गया।
दो वर्ष में 20 प्रतिशत काम से अटका मामला
मेडिकल में एमबीबीएस की सौ सीटों के लिहाज से बुनियादी सुविधाएं जुटाने के लिए 106 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत है। इसमें हॉस्टल, हॉस्पिटल सहित सात भवन बनाया जाना है। इनका निर्माण वर्ष 2017 में शुरू हुआ। लेकिन, सम्बंधित कंसट्रक्शन कंपनी दिसम्बर, 2018 तक लगभग 22 करोड़ रुपए का काम ही कर सकी और अचानक कामकाज समेट लिया।
एमसीआई ले चुकी है जायजा
एमबीबीएस की सौ नई सीटों के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) इस वर्ष के पहले महीने में ही कॉलेज का दौरा कर चुकी है। टीम की जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक हुई नहीं है। इससे उम्मीद बढ़ी है कि नए सत्र से पहले प्रस्तावित निर्माणाधीन कार्यों के वेरीफिकेशन के आधार पर एमसीआई अंतिम निर्णय ले सकती है।
विद्यार्थियों व मरीजों के लिए सुविधा
मेडिकल कॉलेज में एक्सटेंशन के अधूरे निर्माण कार्य पूरे होने पर विद्यार्थियों और मरीजों, दोनों के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी
होगी। एमबीबीएस की सौ सीटें बढऩे से सरकारी कॉलेज में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के मौके बढ़ेगे। अस्पताल में तीन सौ बिस्तर बढऩे पर मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
अब दो शिफ्ट में निर्माण कार्य
राज्य सरकार ने फरवरी, 2019 में पूवर्वती कंपनी का कॉन्ट्रेक्ट रद्द करते हुए उस ब्लैक लिस्टेड किया। दोबारा निविदा प्रक्रिया की। उसके बाद आई नई कंपनी ने काम शुरूकर दिया है। इसे जुलाई, 2020 की डेडलाइन मिलने के बाद दो शिफ्ट में निर्माण कार्य कर रही है।
बार-बार बदलती डेडलाइन
-फरवरी, 2017 में निर्माण कार्य की हुई शुरुआत।
-फरवरी, 2019 तक भवन निर्माण पूरा होना था।
-नवंबर, 2019 तक निर्माण करने की नई तिथि।
-जुलाई, 2020 तक काम पूरा करने की नई तिथि।
हॉस्पिटल की स्थिति
01 हजार के करीब बिस्तर है मौजूदा भवन में
03 सौ बिस्तरों के लिए नया भवन बन रहा है
13 सौ बिस्तर हो जाएंगे निर्माण के बाद में
150 सीटें है अभी कॉलेज में
100 सीटें नई प्रस्तावित
250 सीटें होंगी मान्यता पर


कॉलेज में एमबीबीएस की सौ सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव है। एमसीआई के मानकों के अनुरुप आवश्यक भवन सम्बंधी निर्माण कार्य तेजी से कराए जा रहे है। जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है।
डॉ. पीके कसार, डीन, एनएससीबीएमसी

ट्रेंडिंग वीडियो