scriptडेंगू, मलेरिया के मरीज मिलने के बाद जागा नगर निगम प्रशासन | 26 teams are spraying insecticide for larvae destruction | Patrika News

डेंगू, मलेरिया के मरीज मिलने के बाद जागा नगर निगम प्रशासन

locationजबलपुरPublished: Aug 18, 2021 09:27:16 pm

Submitted by:

praveen chaturvedi

शहर के स्नेह नगर, रांझी समेत कई क्षेत्रों में डेंगू, मलेरिया के मरीज मिलने के बाद नगर निगम प्रशासन ने लार्वा विनष्टीकरण के लिए 26 टीमों को मैदान में उतारा है।

Nagar Nigam Jabalpur

Nagar Nigam Jabalpur

जबलपुर. शहर की पॉश कॉलोनियों के साथ निचली बस्तियों में लोग मच्छरों के डंक से बीमार पड़ रहे हैं। आलम यह है कि सुबह, शाम हो या रात, आंगन और छतों पर लोगों का बैठना मुहाल हो गया है। कई इलाकों में दोपहर में भी मच्छरों से राहत नहीं मिल रही है। स्नेह नगर, रांझी समेत कई क्षेत्रों में डेंगू, मलेरिया के मरीज मिलने के बाद नगर निगम प्रशासन ने लार्वा विनष्टीकरण के लिए 26 टीमों को मैदान में उतारा है। इनमें प्रत्येक सम्भाग की टीम के साथ नगर निगम मुख्यालय की 10 टीमें शामिल हैं।

अब बैसिलस थ्यूरिंजिसिस का उपयोग
नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि लार्वा विनष्टीकरण के लिए अब मेलाथियान की जगह बैसिलस थ्यूरिंजिसिस दवा का उपयोग किया जा रहा है। इसके लिए गठित टीमों के सदस्यों को रिहायशी इलाकों के साथ ही सार्वजनिक स्थल, शासकीय व निजी संस्थानों, अस्पतालों में भी कीटनाशक का छिड़काव करने के निर्देश दिए गए हैं। निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कार्यालयों, घरों और खाली प्लॉट का भी आकस्मिक निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। निरीक्षण में कहीं भी कूलर या बर्तनों में पानी भरा होने पर जुर्माना लगाने के लिए कहा गया है। खाली प्लॉटों में जलभराव होने पर भूमि स्वामी पर जुर्माना की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो