script

लापरवाही: शहर के नामी अस्पतालों में मिली ये बड़ी खामी, जिम्मेदार ब्रेफिक्र

locationजबलपुरPublished: Jan 19, 2022 02:46:32 pm

Submitted by:

Lalit kostha

लापरवाही: शहर के नामी अस्पतालों में मिली ये बड़ी खामी, जिम्मेदार ब्रेफिक्र
 

Fire brigade

Fire brigade

जबलपुर। अस्पतालों में आग लगने की घटनाओं के बावजूद संचालक नहीं चेत रहे हैं। नामचीन अस्पतालों में भी आग बुझाने वाले उपकरणों की बेहद कमी है। नगर निगम के दमकल अमले द्वारा किए गए फायर ऑडिट में इसका खुलासा हुआ है। ये रिपोर्ट विधानसभा के पटल पर भी रखी जा चुकी है। इसके बावजूद हद तो ये की अभी भी हजारों लोगों की जान से खिलवाड़ हो रहा है। नगर के 27 अस्पतालों के पास फायर सेफ्टी क्लीयरेंस नहीं है।

नगर निगम का फायर ब्रिगेड अमला भी नोटिस देने तक सीमित
125 अस्पताल-नर्सिंग होम संचालित हैं नगर में
57 अस्पतालों ने प्रोविजलन अग्निशमन अनापत्ति ली
18 अस्पतालों ने अग्निशमन उपकरणों का काम पूरा कराकर अग्निशमन अनापत्ति ली
27 अस्पतालों के पास नहीं है फायर सेफ्टी क्लीयरेंस

 

 

Fire Brigade,fire brigade vehicles,Fire Safety,fire safety details,fire safety team,fire safety in the villages,Fire Safety Week,Fire Safety Act,Fire Safety Equipment,

दिल्ली के मेदांता अस्पताल में आग लगने की घटना के बाद फिर एक बार नगर के अस्पतालों में फायर सेफ्टी को लेकर बरती जा रही लापरवाही का मामला चर्चा में आ गया है। शहर के मार्बल सिटी हॉस्पिटल, सिद्धि विनायक हॉस्पिटल, भारत हॉस्टिल, मेडीकेयर हॉस्पिटल, राधेकृष्ण हॉस्पिटल, होपवेल हॉस्पिटल, शिवम हॉस्पिटल, जीवन ज्योति हॉस्पिटल, एनएवी हॉस्पिटल, गैस्ट्रो एंड लीवर केयर हॉस्पिटल, काजल मैटर्निटी चिल्ड्रन हॉस्पिटल, आशीष हॉस्पिटल, सुधा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मिडाज हॉस्पिटल, जन ज्योति आई हॉस्पिटल, शुभम हॉस्पिटल, साईं हॉस्पिटल, स्वास्तिक हॉस्पिटल, न्यू लाइफ मल्टी स्पेश्यिलिटी हॉस्पिटल, मदनमहल हॉस्पिटल, समर्थ श्री मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, आदर्श नर्सिंग होम, शिव सागर हॉस्पिटल, दुबे सर्जिकल एंड डेंटल हॉस्पिटल, दादा वीरेन्द्रपुरी हॉस्पिटल, संस्कारधानी हॉस्पिटल, बालाजी हॉस्पिटल में फायर सेफ्टी की कमी है।

फायर ऑडिट जारी
निगम का दमकल अमला अस्पतालों का लगातार फायर ऑडिट कर रहा है। 1 अस्पताल-नर्सिंग होम क ा ऑडिट किया जा चुका है। इस काम में निगम के दमकल विभाग ने दो स्थानीय इंजीनियरों को भी लगाया है। वे ऑडिट करने के साथ ही अस्पताल संचालकों का मार्गदर्शन भी कर रहे हैं कि अग्नि दुर्घटनाओं की चुनौतियों से निपटने के लिए किस प्रकार से अस्पतालों को अत्याधुनिक फायर सेफ्टी उपकरण युक्त बनाया जाए।

 

 

hospital.jpg

57 अस्पतालों ने ली प्रोविजनल अनापत्ति
नगर में 57 अस्पताल-नर्सिंग होम के संचालक अब तक अग्निमशमन की प्रोविजनल अनापत्ति ले चुके हैं। इन अस्पतालों में अग्निशमन के लिए आवश्यक उपकरण लगाए जा रहे हैं। 18 अस्पतालों ने अग्निशमन उपकरण लगाने का काम पूरा कर अस्थायी अग्निशमन अनापत्ति प्राप्त कर ली है।

कार्रवाई के लिए कहा
ऐसे अस्पताल-नर्सिंग होम जिनके द्वारा पूर्व में नोटिस व रिमांडर भेजे जाने के बाद भी अग्निशमन व निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की गईं, उनकी सूची कार्रवाई के लिए मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी को निगम के दमकल विभाग से भेजी गई है।

नगर में स्थित अस्पताल-नर्सिंग होम का फायर ऑडिट जारी है, जिन अस्पतालों में अग्निशमन उपकरणों की कमी है और नोटिस दिए जाने के बावजूद उनके द्वारा व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं की जा रही हैं, उनकी सूची सीएमएचओ को सौंपी गई है, आगे की कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग को करना है।
– कुशाग्र ठाकुर, फायर अधीक्षक, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो