script1 किलो के अमरूद के बाद किसान मेले में आई 3.5 फीट लम्बी 6 किलो की लौकी | 3.5 feet long and 6 kg pumpkin at the farmers fair in mp | Patrika News

1 किलो के अमरूद के बाद किसान मेले में आई 3.5 फीट लम्बी 6 किलो की लौकी

locationजबलपुरPublished: Oct 17, 2019 12:09:46 am

Submitted by:

abhishek dixit

किसान मेले का समापन, छात्रों की कृति को मिली सराहना

pumpkin

pumpkin

जबलपुर. कृषि विश्वविद्यालय के जवाहर प्रांगण में आयोजित किसान मेले में फिसरी के छात्रों की रचनात्मकता चर्चा में रही। छात्रों के स्टॉल में मछली के स्केल्प से बने कान के झुमके के साथ हिरन, डक के जोड़ों की कलाकृति ने लोगों को आकर्षित किया। 3.5 फीट लम्बी करीब 6 किलो वजन की लौकी भी कौतुहल का विषय थी। तीन दिवसीय मेले का बुधवार को समापन हुआ।

100 रुपए का खर्च, 400 की कमाई
फिशरी कॉलेज के डीन डॉ. एसके महाजन, डॉ. सोना दुबे ने बताया कि मछली के स्केल्प से अनेक कलाकृति, मोमेंटो तैयार किए हैं। इसकी कास्ट पैकिंग के साथ 100 से 150 रुपए आती है। जबकि, बाजार में यही 400 रुपए तक में बेचा जाता है। इसी तरह मंडला कृषि विज्ञान केंद्र से डॉ. विशाल मेश्राम, रंजीत कछवाहा भी जैविक सेमी, किमाच बरबटी लेकर आए थे। सेमी-बरबटी की लंबाई करीब एक फीट थी।

लौकी को देख हैरानी
मेले में लाई गईं 3 फीट से लेकर 3.5 फीट लम्बी लौकी पाटन तहसील के किसान बबलू झारिया के खेत में उगाई गई थीं। प्लंटो कंपनी इंदौर से आए प्रबंधक रमेश राठौर ने जानकारी दी।

कृषि केंद्रों को किया पुरस्कृत
अंतिम दिन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक अशोक रोहाणी ने टीम को बधाई दी। कुलपति डॉ. पीके बिसेन ने किसानों, कृषि विज्ञान केंद्रों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। संचालक विस्तार सेवाएं डॉ. ओम गुप्ता, वीयू के कुलपति डॉ. पीडी जुयाल, अधिष्ठाता डॉ. धीरेंद्र खरे, कुलसचिव डॉ.अशोक इंग्ले आदि ने जानकारी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो