script3 विश्वविद्यालयों ने 12 दिन में भेजे डाले 9 लाख संदेश | 3 universities sent 9 lakh messages in 12 days | Patrika News

3 विश्वविद्यालयों ने 12 दिन में भेजे डाले 9 लाख संदेश

locationजबलपुरPublished: Apr 11, 2020 03:46:56 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

राजभवन की पहल पर एक प्लेटफार्म पर आए विवि, ऑनलाईन नेटवर्क किया स्थापित, शहर के तीन यूनिवर्सिटी ने मिलकर 10 लाख संदेश कर डाले प्रसारित, मेल, व्हाट्सएप एवं मोबाइल विश्वविद्यालयों के लिए बना सहारा

RDVV Jabalpur

RDVV Jabalpur

जबलपुर।

राजभवन द्वारा कोरोना संक्रण से लोगों को बचाने और कोविड-19 के संबंध में जानकारी देने के लिए शुरु की गई पहल में विश्वविद्यालय एक मंच पर आए हैं। 12 दिनों के अंदर ही एक दो लाख नहीं बल्कि 9 लाख से अधिक संदेश छात्र-छात्राओं तक पहुंचने में सफल हुआ है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, वेटरनरी विश्वविद्यालय सहित कृषि विश्वविदयालय ने कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए छात्र-छात्राओं ऑलनाइन प्लेटफार्म के माध्यम से संक्रमण से खुद को और अपने परिवार को बचाने, जागरुक करने के लिए एसएमएस और वाटसअप के माध्यम से संदेश भेजे गए।

3.5 लाख मैसेज रादुविवि ने किए

रानी दुर्गावती विश्वविद्याल में इसके लिए तीन सदस्यीय ऑनलाइन टीम गठित की गई। प्रो.विवेक मिश्रा, ऑनलाइन सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता एवं रादविवि कम्प्यूटर सेंटर प्रभारी डॉ.अजय गुप्ता के नेतृत्व में 2.25 लाख छात्र-छात्रओं को एसएमएस किया गया तो वहीं 1.25 लाख छात्र-छात्राओं को वॉटसअप से जोडकऱ मैसेज किए गए।

2.5 लाख से अधिक छात्रों को वीयू ने जोड़ा

वेटरनरी विश्वविद्यालय ने भी इस कार्य के लिए स्पेशल आईटी टीम का गठन किया। इस दौरान करीब 2.5 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को कनेक्ट किया। इसमें 1 लाख 11 हजार 245 छात्रों तक एसएमएस एवं 96 हजार 591 छात्रों को वॉटसअप के माध्यम से मैसेज किए गए। वेटरननरी विश्वविद्याल के अंर्तत जबलपुर, रीवा और महू के कॉलेजों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को जोड़ा गया।

कृषि विवि भी नहीं पीछे

कृषि विवि 3 लाख छात्रों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कृषि विश्वविद्यालय भी छात्रों को जोडऩे में पीछे नहीं रहा। विश्वविद्यालय प्रशासन की स्पेशाल टीम के द्वारा 16 ग्रुपों के माध्यम से कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओ को करीब 45 हजार मैसेज वाटसअप और करीब 2.5 लाख एसएमएस बल्क में भेजे। डीएसडब्ल्यू डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि इसके लिए अलग अलग ग्रुप बनाए गए हैं। मोबाइल एसएमएस, वाटस के अलावा बल्क एसएमएस के द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी भेजी गई।

वर्जन

-कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए छात्रों को जागरुक करने की पहल कर रहे हैं। करीब 3.5 लाख मैसेज विवि और कॉलेजों के माध्यम से छात्रों तक किए गए हैं।

-प्रो.कपिल देव मिश्र, कुलपति रादुविवि

-वेटरनरी विवि द्वारा छात्र छात्राओं को लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए हम सभी तरह के ऑनलाइन माध्यमों से संदेशों को प्रसारित कर रहे हैं।

-डॉ.एसपी तिवारी, कुलपति वीयू

Once again deputation came RDVV disputes
IMAGE CREDIT: mayank sahu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो