script300 रुपए में एक लाख की रकम देश में कहीं भी भेज देता था हवाला कारोबारी | 4100 crores disclosed hawala business | Patrika News

300 रुपए में एक लाख की रकम देश में कहीं भी भेज देता था हवाला कारोबारी

locationजबलपुरPublished: Apr 06, 2019 12:41:34 am

Submitted by:

santosh singh

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अब तक के सबसे बड़े हवाला कारोबार का खुलासा आयकर विभाग ने किया है। यह खुलासा बुधवार को हुआ जब…

 इसी घर से चल रहा था हवाला का कारोबार

इसी घर से चल रहा था हवाला का कारोबार

जबलपुर . मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अब तक के सबसे बड़े हवाला कारोबार का खुलासा आयकर विभाग ने किया है। यह खुलासा बुधवार को शांतिनगर निवासी खूबचंद लालवानी उर्फ बंटी के यहां आयकर के छापे में हुआ। आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा की टीम ने तीन दिन की मशक्कत की। हवाला कारोबारी खूबचंद इशिका इंटरप्राइजेस एवं कंसलटेंसी के नाम से अपना करोबार करता था। इस बात की पुष्टि मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ रीजन आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा के प्रभारी डायरेक्टर जनरल सतीश के गुप्ता ने की है।
बुधवार को घर और कार्यालय पर आयकर विभाग ने मारा छापा-

आयकर विभाग की टीम ने बुधवार रात को खूबचंद लालवानी उर्फ बंटी लालवानी के घर और कार्यालय पर सर्च के दौरान काफी मात्रा में हवाला कारोबार से जुड़े दस्तावेज बरामद किए थे। बताया जाता है कि पिछले 6 वर्षों में बंटी ने कमीशन के तौर पर करीब 6.5 करोड की राशि बनाई। आयकर विभाग की टीम ने बंटी के कार्यालय से 65 लाख नकद जब्त किए थे।
लैपटॉप से खुला पूरा हवाला नेटवर्क-

दरअसल इनकम टैक्स विभाग की इन्वेस्टीगेशन विंग को लालवानी के गैर कानूनी कारोबार की टिप मिली थी। उसके लैपटॉप पर हवाला की रकम का पूरा लेखा जोखा मौजूद था, जिसे आयकर विभाग ने जब्त कर लिया है। लैपटॉप में जो एंट्री मिली है उसमें हजारों की संख्या में लोगों के नाम लिखें है।
मामूली कमीशन पर करता था खेल-

बंटी ने अपने हवाला कारोबार को देश के कई राज्यों में फैला रखा था जिसमें कई शहर के हवाला कारोबारी संलिप्त होने की संभावना जताई जा रही है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लालवानी काफी कम पैसों में हवाला का काम कर रहा था। वो एक लाख रुपए देश में कही भी पहुंचाने के लिए महज 300 रुपए कमीशन लेता था। उसके तीन लाख से लेकर एक करोड़ रुपए तक इधर से उधर करने की जानकारी विभाग को मिली है। खास बात यह है कि लालवानी हवाला कारोबार छिपाने के लिए कोई दूसरा धंधा भी नहीं करता था। बंटी लालवानी कैश कलेक्शन का बिजनेस करने वालों के मार्फत आपने करोबार को चला रहा था। इन्ही के द्वारा यह हवाला की रकम इधर से ऊधर भेजा करता था।
फरार था, बाद में पकड़ाया-

इनवेस्टीगेशन विंग की दबिश देने के समय से ही लालवानी फरार चल रहा था। विभाग ने उसे पकडने के लिए प्रोड्यूस वारंट जारी किया। शुक्रवार को वह खुद ही सामने आ गया। उसे पकडकऱ भंवरताल स्थित कार्यालय ले गए। वहां उससे पूछताछ चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो