scriptबड़ी खबर: सरकारी अस्पतालों में अब 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त | 5 lakh rupey tak ka treatment free | Patrika News

बड़ी खबर: सरकारी अस्पतालों में अब 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त

locationजबलपुरPublished: Aug 24, 2018 12:41:24 am

Submitted by:

Premshankar Tiwari

पायलेट प्रोजेक्ट के तहत सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

5 lakh rupey tak ka treatment free

सरकारी अस्पतालों में मिलेगा 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज

जबलपुर। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार ने एक बड़ निर्णय लिया है। इसके तहत गरीबों को 5 लाख रुपएउ तक का उपचार मुफ्त प्रदान किया जाएगा। इस महत्त्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा (आयुष्मान भारत) योजना का ट्रायल संस्कारधानी एल्गिन अस्पताल में होगा। एक माह तक चलने वाले ट्रायल के दौरान योजना के क्रियान्वयन की खामियों को जांचा जाएगा। इसमें मिली गड़बडिय़ों को दूर कर योजना पूरे प्रदेश में लागू होगी। ट्रायल के लिए जिले के एल्गिन अस्पताल सहित सात जिलों के सरकारी अस्पतालों को चुना गया है। चिह्नित अस्पतालों में 24 अगस्त से 24 सितम्बर तक योजना का ट्रायल होगा। 25 सितम्बर को दीनदयाल जयंती पर योजना प्रदेश के अन्य जिलों में लांच की जाएगी।

दो दिन का प्रशिक्षण
आयुष्मान भारत योजना की तैयारियों को लेकर चिह्नित अस्पतालों के अधिकारियों को मंगलवार और बुधवार को भोपाल में प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग में योजना का मसौदा, पात्र मरीजों को पांच लाख रुपए तक नि:शुल्क इलाज के सिस्टम, उससे सम्बंधित दस्तोवजों के इ-फाइलिंग की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में एल्गिन अस्पताल की सुपरिंटेंडेंट डॉ. निशा साहू और आरएमओ डॉ. संजय मिश्रा शामिल हुए।

15 अगस्त से रेकॉर्ड अपडेट
पायलेट प्रोजेक्ट के तहत एल्गिन अस्पताल में 15 अगस्त से भर्ती मरीजों में से पात्रों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। सूत्रों के अनुसार अस्पताल में 14 अगस्त के बाद से बीपीएल, दीनदयाल, श्रमिक सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत इलाज कराने वाले मरीजों के रेकॉर्ड पात्रतानुसार आयुष्मान योजना के तहत दर्ज किए जा रहे हैं। उनका बीमा संबंधी गोल्ड कार्ड जनरेट करेंगे। योजना के तहत क्लेम तय करके, इलाज पर खर्च होने वाली राशि सहित मरीज के विवरण की ऑनलाइन डाटा एंट्री की जाएगी। मरीजों को अस्पताल में लाने के बाद बीमा क्लेम के सेटलमेंट और इलाज सुनिश्चित करने में लगने वाले समय की जांच की जाएगी। तकनीकी खामी मिलने पर उसे सुधारा जाएगा।

फैक्ट फाइल
– शहर के अलावा, शिवपुरी, खंडवा, भिंड, सतना, भोपाल और उज्जैन शामिल।
– पात्र परिवार को गोल्ड कार्ड दिए जाएंगे। इसी के आधार पर मिलेगी इलाज की सुविधा।
– जिनके पास कार्ड नहीं है, उन्हें अभी आधार, समग्र आइडी, राशन कार्ड लाने पर मिलेग इलाज।
– मरीजों की मदद के लिए आयुष्मान मित्र नियुक्त होंगे।
– योजना के तहत सरकारी जिला अस्पताल, मेडिकल अस्पताल और एनएबीएच दर्जा प्राप्त निजी अस्पतालों में इलाज होगा।
– प्रत्येक पात्र परिवार को चिह्नित 1350 बीमारियों के इलाज के लिए पांच लाख रुपए तक सालाना मुफ्त उपचार मिलेगा।
– जिले में एक लाख परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा।

तैयारियां पूरी
आयुष्मान भारत योजना के पायलेट प्रोजेक्ट में अस्पताल को शामिल किया गया है। अस्पताल में एक महीने तक योजना का ट्रायल होना है। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।
डॉ. संजय मिश्रा, आरएमओ, एल्गिन अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो