scriptअक्षय तृतीया पर बाजार में 60 करोड़ रुपए का बूम | 60 crore rupees boom in the market on Akshaya Tritiya | Patrika News
जबलपुर

अक्षय तृतीया पर बाजार में 60 करोड़ रुपए का बूम

ज्वेलरी, कपड़ा, ऑटोमोबाइल और बर्तन का कारोबार तेज
 

जबलपुरMay 07, 2019 / 02:07 am

mukesh gour

60 crore rupees boom in the market on Akshaya Tritiya

60 crore rupees boom in the market on Akshaya Tritiya

जबलपुर. अक्षय तृतीया पर बेहिसाब शादियों से बाजार की रौनक बढ़ गई है। कोई खुद के लिए तो कोई वर- वधु को उपहार देने के लिए चीजों की खरीदी कर रहा है। ऐसे में कारोबार में जबर्दस्त उछाल बना हुआ है। बीते तीन दिनों से ज्यादातर दुकानों में ग्राहकों की भीड़ लगी हुई है। गरमी तेज भी ग्राहकों का उत्साह बना रहा। ज्वेलरी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, बर्तन एवं कपड़ा बाजार गुलजार रहा। शाम को प्रमुख बाजारों की सड़कों पर पैर रखने की जगह नहीं रही। इस दौरान 50 से 60 करोड़ का कारोबार हुआ।
अक्षय तृतीया ऐसा दिन है जिसमें बिना मुहूर्त के भी विवाह हो जाता है। घर एवं परिवार में बड़ी संख्या में शादी होती हैं। ऐसे में शादी-विवाह से जुड़ी चीजों की बिक्री भी खूब होती है। ज्यादातर लोग तृतीया से एक या दो दिन पहले खरीदी कर लेते हैं। इसलिए बीते शनिवार, रविवार से लेकर सोमवार तक बाजार में जबर्दस्त भीड़ रही। एकाएक कारोबार चमकने से व्यापारियों में भी उत्साह है। वह खुद इस बात को कह रहे हैं कि लंबे समय बाद ऐसा अवसर आया है जब तृतीया के समय कारोबार को चार चांद लगे हैं। अभी रमजान शुरू हो रहा है। ऐसे में कपड़ा और दूसरी चीजों की मांग बनी रहेगी।
डिजाइनर साडिय़ों की मांग
साड़ी बाजार में खूब उठाव रहा। महिलाओं ने नई डिजाइन और वेरायटी की साडिय़ां खरीदी। यही स्थिति सलवार सूट की थी। इस समय लगभग सभी कंपनियां चलन के अनुरूप साडिय़ां बनाकर उनकी सप्लाई करती हैं।
रेडीमेड बाजार में रौनक
रेडीमेड कपड़ा बाजार भी खूब चला। लोगों ने शर्ट-पैंट के साथ ही सूट, शेरवानी, नई डिजाइन के कुर्ते खरीदे। बच्चों के लिए कंपनियों ने कई वेरायटी के कपड़े बाजार में पेश किए हैं। उनकी मांग भी खूब रही। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में भी शादी का सीजन किसी बड़े त्यौहार से कम नहीं रहा। शुक्रवार, रविवार और सोमवार को सैकड़ों की संख्या में मोटरसाइकल की खरीदी हुई।
टीवी और कूलर भी बिके
गर्मियों में वैसे ही कूलर और एसी के अलावा फ्रीज की मांग तेज हो जाती है। लेकिन वैवाहिक सीजन होने के कारण बिक्री लगभग दोगुनी हो जाती है। लोगों ने अपने घर के अलावा उपहार देने के लिए इनकी खरीदी की। बताया जाता है कि बीते करीब तीन से चार दिनों में यह कारोबार 8 से 10 करोड़ के बीच हुआ।
ज्वेलरी की बढ़ी चमक
शादी-विवाह में गहने जरुरी होते हैं। वर हो या वधु, इनके लिए घर के लोग अलग-अलग प्रकार के आभूषण खरीदते हैं। इसलिए सराफा बाजार के अलावा आसपास के क्षेत्रों में खुले शोरूम में दुकानों में ग्राहकों का तांता लगा रहा। जानकारों ने बताया कि बीते तीन दिनों में आभूषण क्षेत्र में 8 से 10 करोड़ के बीच कारोबार हुआ।
फर्नीचर और बर्तन भी
फर्नीचर और बर्तन बाजार में भी ग्राहकी जमकर हुई। शादियों में बर्तन को उपहार के रूप में देने की परंपरा के कारण भी बर्तन दुकानों में खरीदी पूरे समय चलती रही। इसी प्रकार फर्नीचर की मांग भी खूब रही। इन दोनों क्षेत्रों में 3 से 5 करोड़ के बीच कारोबार हुआ।
सोना और चांदी से बने आभूषणों की मांग अच्छी रही। अक्षय तृतीया के लिए नई डिजाइन के गहने तैयार कराए गए थे। इन्हें ग्राहकों ने बहुत पसंद किया।
सुनील जैन, ज्वेलर्स


साड़ी कारोबार खूब चला। महिलाओं ने शादी के लिए अपनी पसंद की साडिय़ां खरीदी। इसी तरह सलवार सूट की मांग रही। रमजान में भी ऐसे मांग बनी रह सकती है।
अनिल रामचंदानी, साड़ी विक्रेता

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में पहले से ग्राहकी अच्छी थी। गर्मियों में कूलर, फ्रिज और एसी की मांग रहती है। लेकिन अक्षय तृतीया में कारोबार तेज हो गया है।
अखिल मिश्रा, डीलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो