script

cheated-पीएम आवास दिलाने की आड़ में चल रहा खेल

locationजबलपुरPublished: Dec 18, 2019 01:11:05 am

Submitted by:

santosh singh

cheated:एसपी की जनसुनवाई में महिलाओं ने दो लोगों पर लगाए ठगी के आरोप

cheating

cheating

जबलपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महाराजपुर में निर्मित आवास दिलाने का झांसा देकर दो महिलाओं से 60 हजार रुपए दो लोगों ने हड़प लिए। मंगलवार को दोनों महिलाएं एसपी कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में दी शिकायत मेें ये आरोप लगाए। एसपी ने अधारताल टीआई को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में 74 आवेदन पहुंचे।
दो महिलाओं से ठगी
सुहागी पन्नी मोहल्ला निवासी रामकली ठाकुर ने बताया कि क्षेत्र के ही दो लोगों ने पीएम आवास योजना के तहत मकान दिलाने का झांसा देकर 40 हजार रुपए ले लिए। मकान की चाबी मिलने पर परिवार सहित वहां रह रही हैं। रसीद और आवंटन मांगने पर वे टालमटोल कर रहे हैं। बाद में पता चला कि वह मकान किसी और के नाम पर आवंटित है। पन्नी मोहल्ला की ही रुकमणि बैरागी ने भी उक्त लोगों पर 20 हजार रुपए हड़पने का आरोप लगाया।

cheating_1.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

समूह लोन की राशि हड़पी
रांझी वीकल निवासी ऊषा चौधरी ने शिकायत में बताया कि मनमोहन नगर निवासी एक महिला ने दो जून को माइक्रो फाइनेंस कम्पनी से लोन दिलाने के नाम पर दो समूहों का गठन किया। दोनों समूह में उसके अलावा विमला चौधरी, रश्मि कोल, लक्ष्मी मेहरा, दुर्गा यादव और बबीता गोवेल को जोड़ा। इंडियन बैंक में उसके नाम का खाता खुलवा कर खुद का मोबाइल नम्बर लिखवा दिया। 31 जुलाई और 20 अगस्त को खाते में आए लोन के 50 हजार रुपए उक्त महिला ने निकाल लिए। फाइनेंस कम्पनी का कर्मी किश्त लेने आया, तब ठगी का पता चला।

CHEATING
IMAGE CREDIT: patrika

आरक्षक मांग रहा पैसे
भरत कॉलोनी मढ़ई वीकल निवासी विजय बाल्मीक ने शिकायत में बताया कि उसने बेटी की शादी के लिए 2014 में डुमना एयरपोर्ट पर पदस्थ एक आरक्षक से 80 हजार रुपए उधार लिए थे। 2015 में ब्याज सहित 1.30 लाख रुपए लौटा दिए। चार वर्ष बाद उसने 20 हजार रुपए और लिए। अब फोन पर धमकी देकर और पैसों की मांग कर रहा है। कंजड़ मोहल्ला, घमापुर निवासी अवतार जाट ने शिकायत की कि उसने दो साल पहले मोहल्ले की दो महिलाओं से 20 प्रतिशत ब्याज पर 10 हजार रुपए उधार लिए थे। एक वर्ष तक ब्याज देता रहा। जीसीएफ में उसकी गार्ड की नौकरी थी। उसे निलम्बित कर दिया गया। उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।10 हजार रुपए वह किश्तों में लौटाना चाहता है, लेकिन ब्याज की रकम देने की हैसियत नहीं है।

CHEATING
IMAGE CREDIT: patrika

2.25 लाख चुकाया, कम्पनी और मांग रही पैसे
करौंदा नाला निवासी रामकिशोर गुप्ता ने बताया कि वह फुल्की का ठेला लगाता है। जनवरी 2009 में उसने गोलबाजार स्थित एक माइक्रो फाइनेंस बैंक से 1.50 लाख रुपए लोन लिया था। मासिक किश्त 15 वर्ष के लिए निर्धारित की गई थी। हर महीने 1801 रुपए की दर से अब तक 2.25 लाख का भुगतान कर चुका है। कम्पनी हर वर्ष ब्याज दर में बदलाव कर देती है। कम्पनी उससे अभी 1.25 लाख रुपए और मांग रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो