61 ग्राम पंचायतों, 167 गांवों के रहवासियों की लग रही लॉटरी

बरगी, चरगवां, जबलपुर ग्रामीण को मिलाकर बनेगी नई तहसील

By: shyam bihari

Published: 07 Jul 2019, 08:00 AM IST

जबलपुर। जिले में नई तहसील के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। बरगी नाम से प्रस्तावित तहसील में बरगी, चरगवां और जबलपुर ग्रामीण क्षेत्र के हिस्से को शामिल किया जाना है। करीब 61 ग्राम पंचायतें और 167 गांव इसमें शामिल किए जाने हैं। जल्द ही यह प्रस्ताव प्रदेश शासन को भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन होगा। इसके गठन के बाद जिले में तहसीलों की संख्या 11 हो जाएगी।
बरगी क्षेत्र के लोगों को जबलपुर तहसील में आकर प्रशासनिक कामकाज निपटाना कठिन होता है। इसलिए क्षेत्रीयजनों की मांग थी कि बरगी के लिए भी तहसील के साथ ही अनुविभागकीय अधिकारी (एसडीएम) कार्यालय भी खुले। एक बार गांव एवं क्षेत्र का पूरा प्रस्ताव तैयार हो गया था। लेकिन, इसमें संशोधन करवाए गए। इन संशोधनों को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है।
बरगी और घाना में कार्यालय
नई तहसील के लिए बरगी क्षेत्र में तहसीलदार कार्यालय खोलने का प्रस्ताव है। दूसरी तरफ अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय तिलवारा से आगे घाना में प्रस्तावित किया गया है। इन जगह पर आने में आसपास के लेागों को पहले की तुलना में ज्यादा आसान होगा। नई तहसील में करीब 2.21 लाख आबादी को कवर किया जा रहा है।
यह हो सकती हैं सीमा
तहसील के लिए अलग-अलग सर्किल के क्षेत्रों को शामिल किया जा रहा है। बताया जाता है कि उत्तर में शहपुरा और गोरखपुर, पश्चिम में शहपुरा, पूर्व में मंडला जिले के नारायणगंज, रांझी एवं जबलपुर-2 का कुछ हिस्सा और दक्षिण में सिवनी जिले की सीमा से लगे घंसौर और लखनादौन की सीमा तक दायरा रहेगा। इससे हजारों लोगों को राहत मिल जाएगी। दूर तक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
इतने गांव, पंचायतें होंगी शामिल
क्षेत्र-गांव-पंचायत
चरगवां का कुछ हिस्सा-50 -16
बरगी -96 -39
जबलपुर ग्रामीण-21 06
अभी यह तहसील
पाटन, मझौली, सिहोरा, शहपुरा, पनागर, कुंडम, जबलपुर, रांझी, गोरखपुर, अधारताल।

बरगी में नई तहसील के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलने पर इसका नोटिफिकेशन होगा।
भरत यादव, कलेक्टर

 

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned