MP के इस जिले से आई राहत वाली सूचना, कोरोना रिकवरी रेट पहुंचा 75%

-जिले में महज 51 केस
-चिंता बाहर से आने वालों को लेकर

 

By: Ajay Chaturvedi

Published: 01 Jun 2020, 02:47 PM IST

जबलपुर. देश में जहां कोरोना का संक्रमण तूफान की तरह कहर ढा रहा है, वहीं मध्य प्रदेश का वो जिला जहां लॉकडाउनसे पहले ही एक दो नहीं 4 केस पाए गए थे, वहां से अब राहत वाली सूचना आ रही है। यहां कोरोना पॉजिटिव का रिकवरी रेट 75 फीसद तक पहुंच गया है। जिले में अब महज 51 केस रह गए हैं। फिर भी लोग सहमे हैं और डर है तो बाहर से आने वालों से।

बता दें कि मध्य प्रदेश में सबसे पहले जबलपुर में ही कोरोना का संक्रमण हुआ। लॉक़डाउन से पहले एक साथ चार पॉजिटिव केस मिलने से सनसनी फैल गई थी। लेकिन जबलपुर प्रशासन और स्थानीय नागरिकों की संकल्प शक्ति के आगे कोरोना को भी नतमस्तक होना पड़ा। वर्तमान में हालत यह है कि एमपी के इंदौर और भोपाल के मुकाबिल जबलपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बहुत कम है। हेल्थ एडवाइजरी का सख्ती से पालन कर यहां के लोगों ने खुद को खतरे से महफूज किया है। लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। इस बात को वो भी समझ रहे हैं। वो समझ रहे हैं कि अब जबकि बाजार खुल रहे हैं, लॉकडाउन में ढील बढ रही है तो और ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। सावधानी जो अभी तक बरत रहे थे उसे कायम रखते हुए ही कोरोना से जीत हासिल की जा सकती है।

लोगों को डर है तो बस बाहर से आने वालों से। लॉकडाउन-4 में गैर जिलों व गैर प्रांतों से बड़ी तादाद में लोगो की घरवापसी हई। इसमें मजदूर हैं तो विद्यार्थी भी हैं, कामकाजी हैं तो पर्यटन स्थलो पर भ्रमण को निकने लोग भी हैं। ऐसे लोगों की तादाद करब 7500 है। ये लोग दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, सूरत, मुंबई, पुणे, इंदौर, भोपाल जैसे रेड जोन वाले शहरों से आए हैं। बाहर से आने वालों में कोरोना के लक्षण भी ज्यादा मिल रहे हैं। 15 से ज्यादा ऐसे लोग बाहर से आए जो संक्रमित पाए गए।अब करीब 1500 श्रमिकों को पंजीकृत किया जा चुका है। अभी इनके आने का क्रम जारी है। ऐसे में लोगों को डर इन बाहर से आने वालों से ज्यादा है।

फिलहाल जबलपुर में कोरोना के 51 केस ही हैं। कोरोना को मात देने वालों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है। लॉकडाउन के पहले व दूसरे चरण में 12 संक्रमित निगेटिव हुए थ, तो तीसरे चरण में यह संख्या बढ़ कर 83 पहुंच गई। यह क्रम लॉकडाउन-4 में भी कायम रहा। तकरीबन 84 मरीज स्वस्थ हो कर घर गए।

Corona virus
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned