script

750 रुपए की साइकिल बेचने में गवां दिए 20 हजार रुपए

locationजबलपुरPublished: Jun 07, 2019 11:51:34 am

Submitted by:

santosh singh

सोशल ई-कामर्स ओएलएक्स पर जालसाज ने विज्ञापन देख रांझी की युवती को लगाया चपत, लिंक भेजकर खाते से उड़ायी रकम

1

cyber crime

जबलपुर. सोशल कॉमर्स साइट्स पर वाहन बेचने के नाम पर ठगी करने वाले जालसाजों ने अब अलग पैंतरा अपनाया है। वे अब ऐसे लोगों को शिकार बना रहे हैं, जो कोई वाहन या लग्जरी आइटम बेचने के लिए साइट्स पर ब्योरा अपलोड करते हैं। ऐसा ही एक मामला रांझी क्षेत्र में सामने आया। वहां 750 रुपए की साइकिल बेचने का विज्ञापन देने वाली युवती को जालसाज ने 20 हजार रुपए की चपत लगा दी।
पुरानी साइकिल बेचने का डाला था विज्ञापन
रांझी पुलिस को दी गई शिकायत में मढ़ई निवासी प्रीति चक्रवर्ती ने बताया कि उसने ओएलएक्स पर पुरानी साइकिल बेचने का विज्ञापन अपलोड किया था। बुधवार को कॉल आया। कॉल करने वाले ने कहा कि उसे साइकिल पसंद है। उसने खुद को वीकल का रहने वाला बताया और कहा कि वह पेमेंट ऑनलाइन करेगा।
आवेदक से वाट्सअप पर मंगवाया एटीएम कार्ड की फोटो
प्रीति ने बताया कि वह ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं जानती। तब उसने वाट्सऐप नम्बर मांगा। इस पर उसने एटीएम कार्ड की फोटो भेजी। मैसेज में लिखा कि यह उसका कार्ड है। फिर उसने प्रीति से भी खुद के एटीएम कार्ड की फोटो भेजने के लिए कहा। प्रीति ने एटीएम कार्ड की फोटो भेज दी।
ओटीपी नम्बर सबमिट करने को कहा-
इसके बाद उसने पहचान वाले का नम्बर मांगा। और उसके नम्बर पर एक यूआरएल भेजा। उसमें 10 हजार रुपए पेमेंट लिखा था। जालसाज ने कहा कि ये रकम उसके खाते में जमा राशि को बता रही है, वह यूआरएल ओपन कर आने वाला ओटीपी नम्बर सबमिट कर दे, तो उसकी साइकिल के 750 रुपए उसके खाते में जमा हों जाएंगे।
यूआरएल खेलते ही खाते से कट गए पैसे-
यूआरएल खोलते ही उसके खाते से 10 हजार रुपए कट गए। प्रीति ने फोन कर जानकारी दी, तो कहा कि उसने भूल से गलत यूआरएल भेज दिया है। दूसरा भेज रहा है, जिसमें उसके पैसे वापस हो जाएंगे। इस बार भी उसने यूआरएल खोला, तो खाते से 10 हजार और कट गए। इसके बाद जालसाज ने अपना नम्बर बंद कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो