script11वीं एवं 12 वीं के 9 विषय एनसीईआरटी पाठयक्रम में शामिल | 9 subjects of 11th and 12th included in NCERT syllabus | Patrika News

11वीं एवं 12 वीं के 9 विषय एनसीईआरटी पाठयक्रम में शामिल

locationजबलपुरPublished: Sep 08, 2019 10:16:48 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के पहले शिक्षकों को ट्रेंड करने की तैयारी, प्रगत शैक्षिक शिक्षा संस्थान जबलपुर सहित 7 जिलों में चलेगी ट्रेनिंग, करीब 10 हजार शिक्षक होंगे शामिल

government School, facilities like private school

government School, facilities like private school

जबलपुर।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी पाठयक्रम को लागू किया जा रहा है। इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, भौतिक, रसायन, जीवविज्ञान एवं गणित विषय को शामिल किया गया है। कक्षा 11वीं एवं 12 में इस वर्ष 9 विषयों की एनसीईआरटी आधारित पाठयक्रम शुरू किया जा रहा है। इन विषयों में कक्षा 11वीं एवं 12 वीं में जीव विज्ञान एवं गणित एवं कामर्स संकाय विषय को शामिल किया गया है। जबकि 11वीं में इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थशास्त्र विषय की एनसीईआरटी पाठयपुस्तकों को शामिल किया गया है। कोर्स को पढ़ाने के पहल स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को पारंगत किया जाएगा।
जबलपुर सहित कई संस्थान शामिल

बताया जाता है प्रगत शैक्षिक शिक्षा संस्थान जबलपुर के अलावा भोपाल में विषय शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। जबकि शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय देवास, छतरपुर, उज्जैन, खंडवा, ग्वालियर एवं रीवा जिले में शिक्षकों की ट्रेनिंग चलेगी। यह पूरी ट्रेनिंग आवासीय होगी। ट्रेनिंग के माध्यम से पाठयक्रम को पढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी, विषयों में परिवर्तन, पढ़ाने के तरीके आदि पर मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा।
रिपोर्ट के साथ अधिकारियों को किया तलब

बड़ी संख्या में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से सभी जिलों के संभागीय संयुक्त संचालकों की एक बैठक 14 सितंबर को आयोजित की जा रही है। जिसमें जिलेस्तर पर प्रशिक्षण केंद्र स्थलों की उपलब्धता, कक्षों की उपलब्धता, फर्नीचर, बिजली व्यववस्था, शिक्षकों की संख्या आदि के साथ पूरी रिपोर्ट के साथ लोक शिक्षण संचालनालय के सभागार में बुलाया गया है।
– स्कूलों में एनसीईआरटी पाठयक्रम को कुछ विषयों में लागू किया जा रहा है। इसके पूर्व शिक्षकों को पाठयक्रम के तहत आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे बेहतर तरीके से पढ़ाई करा सकें। जिलेस्तर पर रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है।
-राजेश तिवारी, संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो