90 डिग्री का कर्व बना दिया नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर के नए प्लान में

90 डिग्री का कर्व बना दिया नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर के नए प्लान में

जबलपुर।

साबरमती फ्रं ट की तर्ज पर तिलवाराघाट से भटौली के बीच बनने वाले नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर के नए प्लान पर सवाल उठने लगे हैं। प्रदेश शासन के द्वारा किए गए गजट नोटिफिकेशन के अनुसार कॉरिडोर की प्रस्तावित चौड़ाई को 60 मीटर से घटाकर 30 मीटर कर दिया गया है। पर्यावरणविद्, जानकार और संतों का मानना है कि कॉरिडोर की चौड़ाई घटाए जाने पर नर्मदा के ज्यादा करीब निर्माण शुरू हो जाएंगे, इससे पर्यावरण को बड़ा नुकसान पहुंचेगा।

By: Prabhakar Mishra

Updated: 06 Jan 2020, 12:21 PM IST

कॉरिडोर को एक स्पॉट पर पूरी तरह से 90 डिग्री में घुमा दिया गया है। तकनीकी जानकार इस पर भी सवाल उठा रहे हैं। प्रोजेक्ट में हुए बदलाव को लेकर सोमवार से आपत्ति-सुझाव का दौर शुरू हो जाएगा। कई संगठनों ने प्रोजेक्ट में बदलाव पर आपत्ति दर्ज कराने की बात कही है।

पर्यावरण को न पहुंचे नुकसान-

पर्यावरणविदें का मानना है कि शहर के विकास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण आवश्यक है, वे नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर के प्रोजेक्ट का समर्थन करते हैं। लेकिन उनका स्पष्ट कहना है कि कॉरिडोर का निर्माण पर्यावरण को होने वाले नुकसान की कीमत पर किसी भी हाल में नहीं होना चाहिए। उनका मानना है कि प्रोजेक्ट पर पूर्व की प्लानिंग के अनुसार काम होता है तो नदी व पर्यावरण दोनों को कम नुकसान पहुंचेगा। इतना ही नहीं उनका कहना है कि कॉरिडोर के दोनों ओर वृहद पौधरोपण भी होना चाहिए, जिससे मृदा का क्षरण न हो व प्रदूषण भी कम हो।

वर्जन-

प्रस्तावित नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर की चौड़ाई घटाए जाने पर नदी के ज्यादा समीप निर्माण होंगे, इससे नर्मदा में प्रदूषण बढ़ेगा और पर्यावरण को बड़ा नुकसान पहुंचेगा। पुराने प्लान के अनुसार ही कॉरिडोर का निर्माण किया जाना चाहिए, जिससे पुण्यसलिला नर्मदा में प्रदूषण न हो।

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि

जबलपुर के पहले मास्टर प्लान में दूरदर्शिता थी भविष्य को ध्यान में रखते हुए तिलवारा से भटौली के बीच 60 मीटर चौड़े नर्मदा समृद्धि कॉरिडोर की प्लानिंग की गई थी। अगर कॉरिडोर की चौड़ाई घटाई जाती है तो इसका सीधा नुकसान नदी व पर्यावरण को हो, प्रोजेक्ट को पूर्ववत रखा जाना चाहिए।

एबी मिश्रा, पर्यावरण विद्

Prabhakar Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned