scriptमप्र में मिला दुनिया का 9वां अजूबा, देखने वालों का लगा मेला | 9th wonder of the world found in madhya pradesh city | Patrika News

मप्र में मिला दुनिया का 9वां अजूबा, देखने वालों का लगा मेला

locationजबलपुरPublished: Sep 30, 2018 09:04:33 am

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र में मिला दुनिया का नया अजूबा, देखने वालों का लगा मेला
 

9th wonder of the world found in madhya pradesh city

9th wonder of the world found in madhya pradesh city

जबलपुर। ये दुनिया रहस्यों से भरी है। जहां हम रहते हैं वहां भी प्रकृति के अजूबे और चमत्कार दिखाई देते हैं। कई बार हम उसे समझ नहीं पाते, जबकि कोई दूसरा देखते ही बता देता है। कुछ ऐसा ही शनिवार को मदन महल की पहाड़ी पर देखने मिला, जहां एक और बैलेंसिंग रॉक दिखाई दिया। सदियों से मौजूद इस शिला पर अब तक किसी का ध्यान नहीं गया। जब अतिक्रमण दस्ता वहां से अतिक्रमण तोडऩे पहुंचा तब लोगों ने इसे देखा। लोग इसे दुनिया में नया अजूबा माना है। लोगों की भीड़ इसे देखने बड़ी संख्या में पहुंच रही है।

news facts- अतिक्रमण हटाते ही निखरी पहाड़ी, शहर को मिल सकती है अलग पहचान
मदन महल पहाड़ी पर मिली नई बैलेंसिंग रॉक

मदनमहल पहाड़ी पर शनिवार को एक और बेलेंसिंग रॉक मिली। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान पहाड़ पर बने दो भवनों पर जैसे ही बुलडोजर चला और मलबा गिरा संतुलित शिलाएं नजर आने लगीं। इन शिलाओं पर भी अतिक्रमण कर भवनों का अवैध निर्माण कर लिया गया था। एक और बेलेंसिंग रॉक मिलने के बाद चर्चा शुरू हो गई कि जबलपुर को संतुलित शिलाओं के शहर के तौर पर अलग पहचान दिलाई जा सकती है।

15 अतिक्रमण हटाए
हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई के दौरान शनिवार को मौके से 15 अतिक्रमण हटाए गए। इस दौरान छोटे-बड़े कब्जों को हटाया गया। कार्रवाई से पहाड़ी का काफी हिस्सा कब्जा मुक्त नजर आने लगा है। पहाड़ी पर की गई कार्रवाई में एसडीएम गोरखपुर मनीषा वास्कले, नगर निगम उपायुक्त राकेश अयाची व अतिक्रमण निरोधी दस्ता और पुलिस व अन्य विभागों की टीम शामिल थी।
सूपाताल के सामने निशान लगाए मदनमहल पहाड़ी पर दूसरे दौर की अतिक्रमण हटाने की कार्रवाइ भी जल्दी ही शुरू होना है। इसके लिए सूपाताल के सामने की ओर पहाड़ी पर अतिक्रमण पर निशान लगा लिए गए हैं। जल्दी ही पहाड़ी के इस इलाके में भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

संतुलित शिलाओं की संख्या हुई छह
शहर में संतुलित शिलाओं की संख्या पांच हो चुकी है। तीन शारदा चौक व मदनमहल पहाड़ी मार्ग पर हैं। एक बेलेंसिंग रॉक पिसनहारी की मढिय़ा के समीप है। इसी तरह से एक और बेलेंसिंग रॉक शास्त्री नगर में छटी टोंग पहाड़ी पर है। एक देवताल की पहाड़ी पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो