scriptसीओडी से चोरी गए एके-47 चोरी के प्रकरण में आया नया मोड़ | A new turn came in the case of AK-47 thefts stolen from COD | Patrika News

सीओडी से चोरी गए एके-47 चोरी के प्रकरण में आया नया मोड़

locationजबलपुरPublished: Mar 13, 2019 02:20:01 am

Submitted by:

santosh singh

फॉरेंसिक जांच में एके-47 के असली होने की पुष्टि, एनआइए ने छह आरोपियों के खिलाफ पेश किया चालान, जबलपुर में भी चार के खिलाफ पेश हो चुका है चालान, नौ पूरक चालान पेश करने के लिए रिमांड मांगा है

जबलपुर. सेंट्रल ऑर्डनेंस डिपो (सीओडी) से पाट्र्स के रूप में 80 के लगभग एके-47 रायफलों को तस्करों के माध्यम से नक्सलियों और बदमाशों को बेचे जाने के मामले में विवेचना के स्तर पर तेजी आ गई है। आरोपियों की निशानदेही पर जब्त 22 एके-47 रायफलों में छह की फॉरेंसिक रिपोर्ट पटना लैब से आ चुकी है। सभी में इसकी पुष्टि हो चुकी है कि वे सीओडी से ही निकली असली रायफलें हैं। इस मामले में जबलपुर की क्राइम ब्रांच ने जहां चार आरोपियों के खिलाफ अब तक चालान पेश किया है। मुंगेर पुलिस ने 14 और एनआइए ने छह के खिलाफ चालान पेश किया है।
अब तक 24 के खिलाफ पेश हो चुका है चालान
जबलपुर में चार सितम्बर 2018 को दबोचे गए सीओडी में सीनियर स्टोर मैनेजर सुरेश ठाकुर, रिटायर आमर्रर पुरुषोत्तम, उसकी पत्नी चंद्रवती और बेटा शीलेंद्र के खिलाफ क्राइम ब्रांच की ओर से गोरखपुर पुलिस द्वारा चालान पेश किया जा चुका है। इस मामले में नौ अन्य आरोपियों से पूछताछ के लिए उन्हें ट्राजिंट रिमांड पर लाए जाने की कवायद चल रही है। मुंगेर पुलिस ने पटना फॉरेंसिक लैब की जांच रिपोर्ट को कोर्ट में दाखिल किया है। इस मामले में अब तक बिहार की मुंगेर पुलिस 26 अभियुक्तों में से 14 के खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। एनआइए ने मामले में पुरुषोत्तम, सुरेश ठाकुर, इमरान, शमशेर, नियाजुल हसन सहित छह के खिलाफ पटना की विशेष कोर्ट में चालान पेश किया है।
फॉरेंसिक जांच में अलग-अलग आर्सलर नम्बर मिले
सूत्रों की मानें तो एनआइए और मुंगेर पुलिस की ओर से जब्त 22 एके-47 रायफलों की एफएसएल और फॉरेंसिक जांच में आर्सलर नम्बर को लेकर भी अलग-अलग खुलासे हुए हैं। हर हथियार में चार जगह आर्सलर नम्बर अंकित होते हैं। लेकिन, अब तक जांच के लिए भेजी गयी आठ हथियारों में एक हथियार में अंकित चारों आर्सलर नम्बर अलग-अलग हैं। इसके बावत पाट्र्स को असेम्बल करने वाले सुरेश ठाकुर ने कोर्ट में 164 के बयान दे चुका है। इसमें उसने बताया है कि वह अलग-अलग पार्ट जोडकऱ इसे तैयार करता था। इसकी वजह से ऐसा अंतर आया है। एनआइए ने सीओडी को पत्र लिखकर 2005 से अब तक एके-सीरिज वाले सभी एके-47 रायफलों के आर्सलर नम्बर मांगे हैं।
ये थी घटना
29 अगस्त 2018 को मुंगेर की जमालपुर की पुलिस ने जुबली बेल चौक पर इमरान को तीन एके-47 रायफलों के साथ पकड़ा था। ये रायफलें उसे जबलपुर निवासी पुरुषोत्तम रजक ने लोकमान्य तिलक-भागलपुर एक्सप्रेस के एसी-1 कोर्च में दिया था। ट्रॉली बैग में तीन एके-47 रायफलों के अलावा भारी मात्रा में पाट्र्स थे। बाद में जबलपुर की क्राइम ब्रांच ने पुरुषोत्तम, उसकी पत्नी, बेटा और सुरेश ठाकुर को दबोचा। मुंगेर पुलिस ने तीन अलग-अलग प्रकरण दर्ज करते हुए 26 लोगों को आरोपी बनाया है। अब तक 22 एके-47 जब्त हुए हैं। एनआइए की टीम पटना में डेरा डाले हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो