scriptवो तेरी की… एक सवाल ने हंगामा करा दिया | a question made a ruckus | Patrika News

वो तेरी की… एक सवाल ने हंगामा करा दिया

locationजबलपुरPublished: Apr 08, 2019 01:32:12 am

Submitted by:

shyam bihari

5वीं यूनिट हटी, अब प्रत्येक प्रश्न पर 20 अंक के आधार पर होगी जांच

खूब लगाया दम... फिर भी वोटिंग रही कम

खूब लगाया दम… फिर भी वोटिंग रही कम

जबलपुर। परीक्षाओं में महज छोटी सी लापरवाही या अनदेखी जिम्मेदारों के लिए कभी-कभी कुछ ज्यादा ही भारी पड़ जाती है। यह वाकया फिलहाल जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय सामने आया है। बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर के पॉलिटिकल के पर्चे में भाजपा से जुड़ा सवाल पूछ लिया गया था। इस पर छात्र संगठनों ने खूब बवाल काटा। हालात इस तरह हो गए कि विवि प्रशासन को बैकफुट पर आना पड़ा। उसे बीएएलएलबी थर्ड सेमेस्टर के पर्चे की पांचवी यूनिट हटाने का निर्णय करना पड़ा। अब कुल 80 अंकों का विभाजन कर चार यूनिटों में बांटा जा रहा है। ताकि, छात्रों को चार यूनिट के अनुसार समान अंक मिल सकें।
इसके पहले पूछे गए थे 10 सवाल
इसके पहले बीएएलएलबी आनर्स थर्ड सेम पॉलिटिकल साइंस के फस्र्ट एग्जाम पेपर में पांच यूनिट में कुल दस सवाल पूछे गए थे। प्रत्येक सवाल के लिए 16-16 अंक थे। भाजपा से जुड़ा एक प्रश्न रद्द होने के बाद अब शेष प्रश्न 20 -20 अंकों का मानते हुए मूल्यांकन किया जाएगा। बीते गुरुवार को परीक्षा में पांचवी यूनिट में ‘भाजपा की नीतियों और कार्यक्रमों की व्याख्याÓ का सवाल पूछा गया था। खबर लगने पर छात्रों और संगठनों ने विवि प्रशासन को घेरा था।
मूल्यांकन कार्य से शिक्षक को हटाया
जानकारों के अनुसार विवि प्रशासन ने पेपर तैयार करने वाले विवि के ही शिक्षक को मूल्यांकन कार्य से हटा दिया है। आगामी कार्यों के लिए भी उक्त शिक्षक को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कहा जा रहा है कि फिलहाल विवि प्रबंधन को इस मामले में कड़ी करने के निर्देश मिले हैं।
एनएसयूआइ ने कहा एचओडी भी दोषी
इस मुद्दे को लेकर एनएसयूआइ ने विवि प्रशासन को घेरने का निर्णय लिया है। पेपर सेटर के साथ विभागाध्यक्ष के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की है। पेपर सेटर प्रश्न पत्रों के अलग-अलग सैट तैयार करते हंै, उसमें से किसी एक का चयन विभागाध्यक्ष द्वारा किया जाता है। यदि उचित कार्रवाई नहीं हुई तो एनएसयूआइ ने विवि में धरना देने का निर्णय लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो