ऐसा शुभ संयोग, इस शहर में एक ही दिन में हुआ 95 करोड़ का कारोबार

 ऐसा शुभ संयोग, इस शहर में एक ही दिन में हुआ 95 करोड़ का कारोबार

दीवाली के पूर्व वे खास मुहूर्त जिनका लोगों को सालभर इंतजार रहता है। वे हैं पुष्य नक्षत्र और धनतेरस। रवि पुष्य नक्षत्र का विशेष महत्व है।

जबलपुर। रवि पुष्य नक्षत्र के शुभ संयोग में लोगों के उत्साह से बाजार खिलखिला उठा। ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक, प्रापर्टी और ऑटोमोबाइल सेक्टर में उम्मीद से ज्यादा कारोबार हुआ। दूसरे क्षेत्रों में भी अपेक्षाकृत व्यापार ऊंचाई पर रहा। एक अनुमान के अनुसार शहर के प्रमुख क्षेत्रों में लगभग 95 करोड़ का ऑफलाइन और ऑनलाइन व्यापार  हुआ है। धनतेरस से पहले पुष्य नक्षत्र का अपना महत्व होता है। खदीदारी के लिए शुभ दिन मानकर लोगों ने जेब और बैंक से खूब पैसे निकाले। विशेष जरूरतों की चीजों पर खर्च भी किया। सबसे ज्यादा भीड़ सराफा मार्केट में रही। कार, बाइक, टीवी, फ्रिजज, फ्लैट, मकान, प्लॉट की अच्छी सेल हुई। बर्तन और फर्नीचर का मार्केट भी खूब चला। 

ऑटोमोबाइल- कई खूबियों वाली कार बाजार में आई हैं। शुभ संयोग में कारों की बिक्री का आंकड़ा 150 के पार कर गया। इससे करीब 10 करोड़ का कारोबार हुआ। मोटरसाइकल की एजेंसियों में भी युवाओं की भीड़ लगी रही। लगभग दो करोड़ रुपए कीमत की 350 से ज्यादा बाइक की बिक्री हुई। 

ज्वेलरी- सराफा बाजार से लेकर शहर के तमाम मार्केट में गहनों की दुकानों में हलचल रही। त्योहार के मद्देनजर नई डिजाइन एवं रेंज में सोना एवं चांदी के आभूषण सजाए गए। एक अनुमान के अनुसार लगभग 6 किलो सोना और 100 किलो से ज्यादा चांदी की बिक्री हुई। इसलिए कारोबार 25 करोड़ के ऊपर पहुंच गया। 
इलेक्ट्रॉनिक-  कुछ सेगमेंट में अपेक्षा से ज्यादा तो कुछ में बेहद धीमा रहा। एलईडी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन की अच्छी सेल रही। कम्पयूटर और मोबाइल सेक्टर में मंदी छाई रही। हालंाकि होम एप्लाइंसेज में कारोबार बेहतर रहा। बाजार विश्लेषकों के अनुसार सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में 8 से 9 करोड़ का व्यवसाय हुआ। 

प्रॉपर्टी- फ्लैट, प्लॉट और स्वतंत्र मकानों की अच्छी बिक्री हुई। इससे दोगुनी बुकिंग भी हुई। प्रॉपर्टी डीलर्स के अनुसार उन  मकानों की ज्यादा बिक्री हुई, जो शहर से 8 से 10 किमी की परिधि में निर्मित हैं। पिछले साल की तुलना में कारोबार लगभग दोगुना रहा। कई लोगों ने धनतेरस के लिए बुकिंग कराई। 

ऑनलाइन- ऑफलाइन कारोबार के साथ ऑनलाइन कारोबार भी खूब हुआ। सभी तरह की वस्तुएं खरीदी गईं। कई उपभोक्ताओं ने पहले से बुकिंग करवा ली थी। ऑनलाइन कंपनियों से प्राप्त आंकड़े और जानकारों के अनुसार रविवार को ही 25 से 30 करोड़ कारोबार जिले के भीतर हुआ। 

pushya

इसके बाद अब दीवाली (30 अक्टूबर) में सिर्फ एक सप्ताह शेष हैं। 28 अक्टूबर को धनतेरस के अवसर पर भी व्यापारियों को बेसब्री से इंतजार रहता है इसके लिए भी बाजार पहले से तैयार रहता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned