script

50 एकड़ में बनेगा खास पार्क, मालामाल होंगे मटर-सिंघाड़ा-टमाटर के किसान

locationजबलपुरPublished: Jan 21, 2019 01:35:24 am

Submitted by:

shyam bihari

जल्द बनेगी डीपीआर, शहपुरा के खैरी गांव के पास एकेवीएन की है जमीन
 

Farmers awaiting debt waiver

Farmers awaiting debt waiver

जबलपुर। खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रोसेसिंग) के क्षेत्र में बेहतर सम्भावनाओं को देखते हुए जिले में फूड पार्क की स्थापना की योजना जिला प्रशासन बना रहा है। शहपुरा के पास करीब 50 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है। पार्क बनने पर आसपास के क्षेत्र में बम्पर मात्रा में पैदा होने वाली मटर की प्रोसेसिंग स्थानीय स्तर पर हो सकेगी। शहर और आसपास टमाटर और सिंघाड़े की पैदावार भी खूब होती है। इकाइयों में इनका वैल्यू एडीशन भी हो सकेगा। जिले में मटर की पैदावार करीब 40 हजार हेक्टेयर में होती है। प्रतिवर्ष इसका उत्पादन 20 हजार मैट्रिक टन होता है। लेकिन, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां नहीं होने से किसानों को उचित मूल्य नहीं मिल पाता। वर्तमान में निजी क्षेत्र की एक इकाई शहपुरा के पास है। पैदावार के हिसाब से और भी इकाइयां लगाई जा सकती हैं। इसी तरह की स्थिति टमाटर और सिंघाड़े के अलावा धान की है।
उद्योग विभाग बनाएगा डीपीआर
शहपुरा के खैरी गांव के पास एकेवीएन की जमीन है। अभी यहां कोई इकाई नहीं लगी है। यहां खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी इकाइयों की स्थापना की योजना पर काम किया जा रहा है। मटर की ज्यादा पैदावार इसी क्षेत्र में हती है। किसान शहपुरा के पास अस्थाई मंडी और विजय नगर में कृषि उपजमंडी में इसका विक्रय होता है। लेकिन, यूनिट लगने से इसका फायदा किसानों को मिले सकेगा। निवेश के साथ रोजगार भी मिलेगा।

जिले में उत्पादन की स्थिति

मटर : क्षेत्रफल- 20 हजार 900 हेक्टेयर।
उत्पादन- 02 लाख 9 हजार मैट्रिक टन।
टमाटर : क्षेत्रफल- 3910 हेक्टेयर।
उत्पादन- 92800 मैट्रिक टन।
सिंघाड़ा : क्षेत्रफल- 240 हेक्टेयर
उत्पादन- 500 मैट्रिक टन
मनेरी में फूड पार्क
मौजूदा समय में एकेवीएन के औद्योगिक क्षेत्र मनेरी में फूड पार्क बना है। यहां करीब 19 इकाइयों को भूमि आवंटित की गई है। इसमें सात में उत्पादन हो रहा है। इन इकाइयों में करीब 12 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। लगभग 120 लोगों को रोजगार मिला है। 10 इकाइयां निर्माणाधीन हैं।

जिले में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की संभावना को देखते हुए शहपुरा के पास फूड पार्क की स्थापना की योजना बनाई गई है। जमीन का अवलोकन किया गया है। जल्द ही इसकी डीपीआर तैयार करवाई जाएगी।
छवि भारद्वाज, कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो