scriptराशन चाहिए तो आधार से तत्काल जुड़वा लें नया राशन कार्ड, नहीं तो…. | Aadhar linking necessary for food grains | Patrika News

राशन चाहिए तो आधार से तत्काल जुड़वा लें नया राशन कार्ड, नहीं तो….

locationजबलपुरPublished: Jul 09, 2020 01:33:17 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-राशन की दुकानों पर पीओएस मशीन से हो रही आधार की फीडिंग

आधार से जु़ड़ा राशन कार्ड

आधार से जु़ड़ा राशन कार्ड

जबलपुर. सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन हासिल करना है तो उसके लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार कार्ड का नंबर को पीओएस मशीन के द्वारा फीड किया जाएगा। उसके बाद ही राशन मिलेगी। जिले में वन नेशन-वन राशन कार्ड व्यवस्था लागू कर दी गई है।
जिला खाद्य विभाग ने राशन के सभी दुकान संचालकों को चालू माह जुलाई का राशन वितरण करते समय लाभार्थियों के परिवार के समस्त सदस्यों के आधार पीओएस मशीन के माध्यम से फीड करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए राशन दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खोली जाएंगी।
जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने पिछले छह माह से राशन लेने वाले लाभार्थियों की सूची सत्यापित कर अध्यक्ष व विक्रेता के हस्ताक्षरयुक्त के साथ दुकान की सील लगाकर संबंधित सहायक व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को तत्काल उपलब्ध कराने को भी कहा है।
बता दें कि जून में ही वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू की गई है। इसके तहत नए राशन कार्ड से आधार को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इससे कोटेदारों की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी पर अंकुश लग सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो