scriptआरोग्य सेतु ऐप से जानें कहीं आप कोरोना संक्रमण के खतरे के आसपास तो नहीं, जानें क्या है प्रोसेस | aarogya setu app for coronavirus | Patrika News

आरोग्य सेतु ऐप से जानें कहीं आप कोरोना संक्रमण के खतरे के आसपास तो नहीं, जानें क्या है प्रोसेस

locationजबलपुरPublished: Apr 17, 2020 07:58:02 pm

Submitted by:

abhishek dixit

आरोग्य सेतु ऐप से जानें कहीं आप कोरोना संक्रमण के खतरे के आसपास तो नहीं, जानें क्या है प्रोसेस

Aarogya Setu App

Aarogya Setu App

जबलपुर. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च किए गए आरोग्य सेतु ऐप में जबलपुर के सभी 15 कोरोना पॉजिटिव, उनके सम्पर्क में आए लोगों, आठ जोखिम वाले क्षेत्र सहित 600 होम क्वारंटाइन किए गए लोगों का डाटा अपलोड किया गया है।

यदि आप किसी कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क या उसकी चेन से जुड़े व्यक्ति के सम्पर्क में आते हैं तो ऐप तत्काल अलर्ट करता है। ऐप में 10 मार्च के बाद दूसरे शहरों से आने वाले दस हजार लोगों का डाटा है। ये वे लोग हैं, जो या तो दूसरे शहरों में थे या लॉकडाउन लागू होने से कुछ समय पहले लौटे हैं। इसमें विदेश से लौटने वालों की संख्या 50 है। निजामुदï्दीन में मिले 132 लोगों का भी डाटा अपलोड किया गया है। कोरोना सेंटर रूम के सभी नम्बर भी इससे लिंक किए गए हैं।

जीपीएस, ब्लूटूथ से करता है अपडेट
प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सार्थक ऐप पर चंडालभाटा स्थित कोरोना कंट्रोल रूम से डाटा अपडेट होता है, जो आरोग्य सेतु को भी भेजा जाता है। किसी कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क में आने पर ऐप बता देगा कि अमुक समय और स्थान पर आप उस व्यक्ति के सम्पर्क में आए थे। ऐप के जरिए लक्षणों के आधार पर भी कोरोना संक्रमित होने का परीक्षण किया जा सकता है।

जोखिम वाले क्षेत्र
कछियाना पथ गोलबाजार, प्रोफेसर कॉलोनी, सरस्वती कॉलोनी सुहागी, अंधेरदेव, मौलाना की गली, रामपुर पंचशील नगर, सराफा दरहाई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो