script40 हजार किसानों पर बढ़ता जा रहा कर्ज, सरकार की कर्ज माफी योजना का अता-पता नहीं | Account default of more than 40 thousand farmers | Patrika News

40 हजार किसानों पर बढ़ता जा रहा कर्ज, सरकार की कर्ज माफी योजना का अता-पता नहीं

locationजबलपुरPublished: Nov 12, 2019 01:09:04 pm

Submitted by:

gyani rajak

40 हजार किसानों पर बढ़ता जा रहा कर्ज, सरकार की कर्ज माफी योजना का अता-पता नहीं

kcc loan

Jabalpur.Kisan Credit Card (KCC) is increasing the debt of most farmers who took loans for the crop. These are the farmers who are waiting to benefit from the Jai Kisan Crop Loan Waiver Scheme.

जबलपुर. किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से फसल के लिए ऋण लेने वाले ज्यादातर किसानों का कर्ज बढ़ता जा रहा है। यह ऐसे किसान हैं जो कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना से लाभ लेने के इंतजार में हैं। इस चक्कर में नियमित रूप से कर्ज की राशि नहीं चुका रहे हैं। इनकी संख्या 40 हजार से ज्यादा है। ऐसे में अब उन्हें सात की जगह 9 फीसदी ब्याज चुकाना पडेग़ा। दूसरी तरफ अभी प्रदेश शासन की कर्जमाफी योजना में फिलहाल कोई काम नहीं हो रहा है।

जिले में ऋण माफी योजना के तहत 31 मार्च 2018 की स्थिति में 83 हजार 263 किसानों को पात्र पाया गया था। इनका दो लाख रुपए का कर्ज शासन माफ कर रही थी। पहले इनमें से करीब 18 हजार 231 किसानों का 84 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्जा माफ किया गया। बाकी किसान उम्मीद रखे हैं कि उनका कर्जा जल्दी माफ हो जाएगा। ऐसे में उन्होंने कर्ज का मूलधन और ब्याज चुकाना बंद कर दिया है। ऐसे में कर्जदार के साथ उनका खाता भी डिफाल्ट हो रहा है।

 

Agriculture department
IMAGE CREDIT: patrika
अभी कोई नए निर्देश नहीं

इस योजना में तहत अभी तक कालातीत खातों में जिनका कर्ज 2 लाख रुपए तक था, वह माफ हुआ था। वही एनपीए को छोडकऱ सक्रिय खाताधारी किसानों का 50 हजार रुपए तक का कर्ज माफ हुआ था। किसान इस आस में हैं कि जब उनका कर्जा माफ होना है तो उसे अपनी जेब से क्यों चुकाएं। 65 हजार के करीब किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं। इनमें से 25 फीसदी किसान नियमित कर्ज की राशि चुका रहे हैं। फिर भी 40 हजार के करीब खाते डिफाल्ट की श्रेणी में आ गए हैं।
यह होता है फायदा
बैंकिंग क्षेत्र के जानकारों ने बताया कि राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड में नियमित रूप से कर्ज की राशि चुकाने पर 7 प्रतिशत ब्याज लगता है। उसमे बैंक तीन फीसदी की प्रोत्साहन राशि देता है ऐसे में किसान को केवल 4 प्रतिशत ब्याज देना पड़ता है। वहीं अनियमित होने पर उन्हें सात के साथ दो फीसदी अतिरिक्त ब्याज राशि जमा करनी पड़ती है।
जिले में हजारों किसान हैं जो केसीसी की ऋण राशि और ब्याज का भुगतान नहीं कर रहे हैं। वह डिफाल्ट की श्रेणी में आ चुके हैं। अगर वह भुगतान नियमित रखते हैं तो शासन की योजना की राशि उनके खातों में जमा की कर दी जाएगी।
एसके सिन्हा, मैनेजर, लीड बैंक
जय किसान कर्ज माफी योजना के संबंध में पूर्व में किसानों का कर्ज माफ हुआ है। अभी कोई नए निर्देश नहीं आए हैं। नए आदेश आने पर उसका क्रियान्वयन किया जाएगा।

एसके निगम, उप संचालक कृषि विभाग
अभी इतने किसानों को मिला फायदा

बैंक—- किसान—राशि
राष्ट्रीकृत बैंक– 5964 –24.41

को-ऑपरेटिव बैंक –12267 –59.70

ट्रेंडिंग वीडियो