script119 कॉलेजों के छात्रों के प्रवेश होंगे निरस्त | Admission of students of 119 colleges will be canceled | Patrika News

119 कॉलेजों के छात्रों के प्रवेश होंगे निरस्त

locationजबलपुरPublished: Sep 27, 2019 10:43:59 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

संबंद्धता की प्रक्रिया पूरी न करने वाले छात्रों के एडमिशन फार्म विवि करेगा निरस्त, नए सत्र के लिए कॉलेजों को करनी थी प्रक्रिया, जांच में हुआ खुलासा

RDVV Jabalpur

RDVV Jabalpur

जबलपुर।

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की गलती का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ेगा। कॉलेजों द्वारा संबंद्धता की प्रकिया पूरी न करने पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सख्त रुख अपनाते हुए ऐसे कॉलेजों के छात्रों के प्रवेश फार्म को निरस्त करने की कार्रवाई की जा रही है। बताया जाता है रादुविवि में प्रवेश प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। प्रकिया के तहत अब आवेदन करने वाले छात्रों का पंजीयन होना है। जब विश्वविद्यालय द्वारा कॉलेजों की संबंद्धता की जांच की गई तो पता चला कि विश्वविद्यालय के अंर्तगत आने वाले 240 महाविद्यालयों में से 119 ने अभी तक संबद्धता ही नहीं प्राप्त की है। जिसके चलते हजारों छात्रों के प्रवेश फार्मों पर निरस्त करने का खतरा मंडारने लगा है।

मई-जून में ही कर लेनी थी प्रक्रिया

विवि के क्षेत्राधिकार में संभाग के जबलपुर, कटनी, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी आते हैं। हालही मेंछिंदवाड़ा जिला विवि से अलग हो गया है। विगत दो माह चल रही प्रवेश प्रक्रिया में विवि से पूर्व में संबद्ध 240 कॉलेज शामिल हुए थे। प्रक्रिया के तहत उक्त 240 कॉलेजों को प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने के पहले मई-जून तक संबद्धता के मापदंडों के तहत नवीन शिक्षण सत्र 2019-20 के लिए पूरा कर लेना चाहिए था, लेकिन कॉलेजों द्वारा नवीन संबंद्धता प्राप्त नहीं की गई।

तो फिर कैसे अपलोड की सूची

जब कॉलेजों ने संबंद्धता की कार्रवाई पूरी नहीं की तो फिर कॉलेजों की सूची को विवि प्रशासन ने कैसे अपलोड कर दिया गया। इसमें विश्वविद्यालय और कॉलेजों की मिलीभगत की भी चर्चा है। कॉलेज अंतिम समय पर फार्म लेते हैं और छात्रों के भविष्य का हवाला देकर फार्म जमा करने की तिथि को आगे बढ़वाते हैं। इस लापरवाही को लेकर परीक्षा नियंत्रक ने भी डिप्टी रजिस्ट्रार के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया है।

रजिस्ट्रेशन के बाद होता है कन्फर्म प्रवेश

शैक्षणिक कैलेंडर के प्रारंभ होने के पूर्व संबद्धता की कार्रवाई को पूरा करना होता है। इसके बाद कॉलेजों की सूची ऑन लाइन प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग भेजी जाती है। उच्च शिक्षा विभाग विवि से प्राप्त सूची को ऑन लाइन पोर्टल में डालता है। अधिकृत कॉलेजों में प्रवेश फार्म जमा होने के बाद छात्रों के फार्मो को पंजीयन के लिए विवि भेजा जाता है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र का एडमीशन सुनिश्चित माना जाता है।

-प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही कॉलेजों को संबंद्धता की कार्रवाई पूरी कर लेनी थी। जांच के दौरान खुलासा हुआ कि कॉलेजों ने लापरवाही बरतते हुए संबंद्धता ही नहीं ली गई है। विवि प्रशासन ऐसे कॉलेजों के छात्रों के प्रवेश फार्म को निरस्त करने कार्रवाई कर रहा है।

-प्रो.एनजी पेंडसे, एग्जाम कंट्रोलर रादुविवि

ट्रेंडिंग वीडियो