scriptHigher education: छात्रों ने लिया प्रवेश, कॉलेजों ने संबंद्धता नहीं ली, अब फंसा यह पेंच | Admission of students to 119 colleges will be canceled | Patrika News

Higher education: छात्रों ने लिया प्रवेश, कॉलेजों ने संबंद्धता नहीं ली, अब फंसा यह पेंच

locationजबलपुरPublished: Sep 28, 2019 07:37:41 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

रादुविवि की जांच में हुआ खुलासा
 

Higher education

Higher education

जबलपुर। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की गलती का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ेगा। कॉलेजों की ओर से संबद्धता की प्रक्रिया पूरी न करने पर विश्वविद्यालय प्रशासन ऐसे कॉलेजों के छात्रों के प्रवेश फार्म को निरस्त करने की कार्रवाई करेगा। प्रवेश आवेदन करने वाले छात्रों का पंजीयन होना है। जब विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों की संबद्धता की जांच की गई तो पता चला कि विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले 240 महाविद्यालयों में से 119 ने अभी तक संबद्धता ही नहीं प्राप्त की है।
मई-जून में ही कर लेनी थी प्रक्रिया
विवि के क्षेत्राधिकार में संभाग के जबलपुर, कटनी, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी आते हैं। दो माह से चल रही प्रवेश प्रक्रिया में विवि से पूर्व में संबद्ध 240 कॉलेज शामिल हुए थे। प्रक्रिया के तहत 240 कॉलेजों को प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने के पहले मई-जून तक संबद्धता के मापदंडों को पूरा कर लेना था।
रजिस्ट्रेशन के बाद होता है कन्फर्म प्रवेश
कॉलेजों की सूची ऑनलाइन प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग भेजी जाती है। उच्च शिक्षा विभाग विवि से प्राप्त सूची को ऑन लाइन पोर्टल में डालता है। अधिकृत कॉलेजों में प्रवेश फार्म जमा होने के बाद छात्रों के फार्मों को पंजीयन के लिए विवि भेजा जाता है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र का एडमीशन सुनिश्चित माना जाता है।
प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के पहले ही कॉलेजों को संबंद्धता की कार्रवाई पूरी कर लेनी थी। जांच के दौरान खुलासा हुआ कि कॉलेजों ने लापरवाही बरतते हुए संबंद्धता ही नहीं ली गई है। विवि प्रशासन ऐसे कॉलेजों के छात्रों के प्रवेश फार्म को निरस्त करने कार्रवाई कर रहा है।
-प्रो.एनजी पेंडसे, एग्जाम कंट्रोलर, रादुविवि

ट्रेंडिंग वीडियो