स्कूलों में आज से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

स्कूलों में आज से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, ऑनलाइन होगी पढ़ाई

 

By: Lalit kostha

Published: 15 Jun 2021, 07:28 AM IST

जबलपुर। लॉकडाउन के चलते लंबे समय तक बंद रहने वाले स्कूलों में 15 जून से शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो रही है। इस दौरान स्कूलों में शिक्षक पहुंचकर प्रवेश प्रक्रिया को पूरा कराएंगे। फिलहाल पढ़ाई ऑनलाइन ही संचालित की जाएगी। इसके आदेश जल्द जारी किए जाएंगे। स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया 15 जून से शुरू होकर 30 जून तक चलेगी। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का भी अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। कक्षा के आधार पर एक स्लॉट में अधिकतम 25 विद्यार्थियों को बुलाया जा सकेगा। कक्षा में 5 से अधिक विद्यार्थी एकत्रित नहीं हों यह सुनिश्चित करना होगा। कक्षा के अनुसार प्रवेश कहां होगा इसके लिए कागज पर लिखकर दीवार या दरवाजे पर चस्पा किया जाएगा ताकि छात्र अथवा अभिभावक उसी कक्ष में प्रवेश लें और उन्हें यहां वहां भटकें । पास हुए छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेशित कराया जाएगा।
दूरदर्शन के माध्यम से पढा़ई की भी शुरुआत 15 जून से की जाएगी। रोजाना मध्यप्रदेश दूरदर्शन पर निर्धारित समय सारणी के अनुसार कक्षा वार कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। बारहवीं कक्षा में सुबह 8 बजे से 9 बजे तक एवं दसवीं कक्षा में सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। प्रसारण का समय सोमवार से शुक्रवार तक नियत किया गया है।

ऑनलाइन दिया प्रशिक्षण
आरटीइ प्रक्रिया को लेकर अमले की ऑनलाइन प्रशिक्षण राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा अधिकारियों को दिया गया। जिसमें अधिकारियों को आरटीइ से जुड़ी प्रक्रिया को समझाया गया। रजिस्ट्रेशन, प्रवेश प्रक्रिया, सत्यापन आदि की जानकारी दी गई। निर्देशित किया गया कि सत्यापन के लिए किसी भी छात्र को बुलाया न जाए। जब प्रवेश छात्र का हो जाए तब उसे वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाए।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned