छह माह बाद सिल्वर स्क्रीन के द्वार खुले, देखें वीडियो

कोरोना संक्रमण से सावधानी बरतते शुरू हुई शार्ट फिल्मों की शूटिंग

By: manoj Verma

Published: 07 Sep 2020, 09:30 PM IST

जबलपुर. एक्शन, साउंड और फिर कट... को जोडक़र सिल्वर स्क्रीन पर रंगीन चलचित्र पटकथा के फिल्मांकन पर कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन के दौरान रोक लगने के बाद अनलॉक होते ही संस्कारधानी में फिल्म की शूटिंग शुरू की जाने लगी है। फिल्म निर्माण में सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक सोशल डिस्टेंस बरता जा रहा है। फिल्म निर्माण में निदेशक उन्हीं दृष्यों का फिल्मांकन कर रहा है, जिसमें सोशल डिस्टेंस है। फिल्म यूनिट भी एहतिहातन मास्क, ग्ल्व्स का इस्तेमाल कर रहा है।
कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च में बंद हुई फिल्मों की शूटिंग अब नए सिरे से शुरू की जा रही है। शूटिंग में फिल्म यूनिट संक्रमण से सुरक्षा बरतते हुए कार्य कर रहा है। इसमें चयनित जगहों को सेनेटाइज्ड करने के बाद वहां यूनिट लगाया जा रहा है। शूटिंग में ज्यादातर इंडोर शूट किया जा रहा है। शार्ट फिल्म, डॉक्यूमेंटी आदि बनाने में परिवार के ही पात्र लिए जा रहे हैं।
आउटडोर में हो सकता है खतरा
बॉलीवुड से जुड़े शहर के कलाकारों को कहना है कि आउटडोर शूटिंग में कोरोना का खतरा हो सकता है। इसमें फिल्म यूनिट भी शिकार हो सकता है। इसके लिए इंडोर शूटिंग की जा रही है ताकि फिल्म के पात्र एक ही पारिवार के ही हों, इससे कोरोना के संक्रमण का खतरा कम हो सकता है।
हर जगह को कर रहे सेनेटाइज्ड
फिल्म निर्माता का कहना है कि फिल्मांकन करने वाली सारी जगह को सेनेटाइज्ड करते हैं। इसके लिए दवा का छिडक़ाव किया जा रहा है। शूट पूरा होने के बाद भी छिडक़ाव किया जा रहा है। यूनिट का हर व्यक्ति फेस मास्क और सोशल डिस्टेंस के साथ कार्य कर रहा है। समय-समय पर सेनेटाइजर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।
बॉलीवुड से जुड़े हैं शहर के तार
बॉलीवुड से शहर का पुराना नाता है। शहर के कई कलाकारों ने फिल्मी दुनिया में धाक जमाई है। इसमें प्रेमनाथ, शरद सक्सेना, रघुवीर यादव आदि एेसे कई नाम हैं, जिन्होंने संस्कारधानी का नाम रोशन किया है। संस्कारधानी के भेड़ाघाट में कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है। फिल्म दृष्यांकन के व्यू को देखते हुए यहां लघु और क्षेत्रीय फिल्मों के साथ शॉट फिल्म, प्री वेडिंग शूट, डॉक्यूमेंटी सहित अन्य कम बजट की फिल्मों का निर्माण किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए करीब छह माह से शूटिंग बंद थी। अनलॉक होने के बाद अब शूटिंग शुरू की जा रही है। इसमें सुरक्षा की गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्य किया जा रहा है।
पंकज धींगड़ा, डायरेक्टर

manoj Verma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned